Report Times
Health tipsटॉप न्यूज़ताजा खबरेंस्वास्थ्य-और-फिटनेस

Skin Care: ग्लोइंग स्किन पाने और दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मददगार है हल्दी पानी का सेवन

REPORTTIMES.IN

Advertisement

Skin Care: आमतौर पर हल्दी का इस्तेमाल भोजन में एक मसाले के रूप में किया जाता है. मगर औषधीय गुणों के कारण हल्दी का उपयोग भोजन के साथ-साथ आयुर्वेद या घरेलू नुस्खों के रूप में भी किया जाता है. दरअसल, आयुर्वेद में हल्दी को नेचुरल एंटीबायोटिक माना गया है, जिसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटीफंगल जैसी प्रॉपर्टीज भरपूर मात्रा में पायी जाती हैं. हल्दी को पानी में मिलाकर रोजाना पीने से स्वास्थ्य से जुड़े कई फायदे देखने को मिलते हैं. यही कारण है कि ज्यादातर लोग सुबह में चाय के स्थान पर हल्दी पानी का सेवन करना पसंद करते हैं. हल्दी वाला पानी बॉडी के लिए डिटॉक्स वाटर की भांति कार्य करता है, जिससे शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण हल्दी-पानी का सेवन करने से स्किन की चमक बढ़ती है. साथ ही मुंहासों से छुटकारा पाने और दाग-धब्बे कम करने में भी मदद मिलती है. जानिए हल्दी के पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से कौन-कौन से सौंदर्य लाभ मिल सकते हैं.

Advertisement

हेल्दी स्किन

त्वचा की सेहत को दुरुस्त रखने में हल्दी अहम भूमिका निभाती है. त्वचा की रंगत सुधारने और प्राकृतिक चमक प्रदान करने के लिए यह जानी जाती है. इसके अलावा, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण यह इरिटेटेड स्किन को शांत रखने में मदद करती है.

Advertisement

मुंहासे व दाग-धब्बे

हल्दी में करक्यूमिन नामक तत्व मौजूद होता है. यह बैक्टीरिया से लड़ने और सूजन को कम करने में मदद करता है, जिससे यह मुंहासों के इलाज और दाग-धब्बों को कम करने में प्रभावशाली तरीके से काम करता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बावलिया दर्शन : भक्त भादरमल खटीक ने स्थापित कराई बाबा की मूर्ति

Report Times

एक देश-एक चुनाव पर कमेटी की रिपोर्ट आई, आसान भाषा में समझें इलेक्शन को लेकर क्या सिफारिशें की गईं

Report Times

अपहरण कर मोबाइल पर पैसे ट्रांसफर और एटीएम छीनकर रुपए निकलवाने वाले गिरोह का खुलासा, पुलिस ने चार आरोपियों को किया गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment