Report Times
latestOtherचिड़ावाटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

वृंदावन के लिए पदयात्रा रवाना : पीले निशान लिए बाबा के जयकारों पर झूमते श्रद्धालु हुए वृंदावन रवाना

REPORT TIMES 
चिड़ावा। भक्ति का शगल ऐसा है कि श्रद्धालुओं के सिर चढ़कर बोल रहा है। हाथों में आस्था का प्रतीक ध्वज लिए श्रद्धा रूपी डोर पकड़े बाबा के जयकारों के सहारे श्रद्धालुओं के कदम वृंदावन धाम की ओर बढ़ चले हैं। हम बात कर रहे हैं शेखावाटी के प्रसिद्ध वृंदावन धाम की जो कि चिड़ावा से गुढ़ा मार्ग के बीच भड़ौंदा गांव के निकट बना है। संत बाबा पुरुषोत्तम दास की तपोस्थली पर उनके द्वारा बिहारी जी मंदिर की स्थापना की गई थी। सालाना फागोत्सव के तहत गुरुवार को चिड़ावा के अरडावतिया कॉलोनी स्थित बिहारी जी मंदिर में बिहारी जी और लाडली जी की महा आरती हुई। इसके बाद बाबा पुरुषोत्तम दास की मूर्ति के समक्ष ज्योत ली गई। निशानों का विधिवत पूजन किया गया और आरती हुई। वृंदावन धाम में बाबा पुरुषोत्तमदास का 498वां जन्मोत्सव और फागोत्सव के तहत होने वाले कार्यक्रम के तहत आरती के बाद निशान हाथों में लेकर श्रद्धालु जयकारे लगाते हुए मुख्य बाजार, कल्याण राय मंदिर के परिक्रमा करने के बाद अरडावतिया कॉलोनी, झुंझुनूं चुंगी, स्टेशन रोड होते सुलताना होते हुए पदयात्रा वृंदावन के लिए रवाना हो गई।
तीन दिन चलेंगे कार्यक्रम
तीन दिवसीय कार्यक्रम में देश के कोने—कोने से काफी संख्या में श्रद्धालु हिस्सा ले रहे हैं। बिहारीजी मित्र मंडल के सहयोगी कैलाश सुलतानिया ने बताया कि चार मार्च तक चलने वाले इस जन्मोत्सव व फागोत्सव कार्यक्रम के तहत वृंदावन में सभी निशान बाबा को चढाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 27 सालों से यह आयोजन हर साल किया जा रहा है। जिसमें मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, हरियाणा, कोलकाता समेत देश के हर राज्य से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते है।
दो दिन ये होंगे कार्यक्रम
इसके बाद तीन मार्च को वृंदावन स्थित पंचपेड़ पर पंचकुंडीय महायज्ञ होगा। जिसमें विश्व शांति और जन कल्याण के लिए आहुतियां दी जाएगी। इसी दिन दोपहर को तीन बजे अखंड ज्योत पाठ होगा। जिसमें जयपुर की प्रसिद्ध भजन गायिका ऋतु पांडे व आसनसोल के मनहर पारीक व्यास संगीतमयी पाठ करेंगे। ये दोनों भजन गायक ही रात को अपनी प्रस्तुतियां बाबा के श्रीचरणों में प्रस्तुत करेंगे। वहीं शाम को साढ़े छह बजे 498 दीपक जलाकर बाबा का जन्मदिन मनाया जाएगा। रात को नौ बजे बाबा का जलाभिषेक होने के साथ ही भजनों का कार्यक्रम होगा। इस दौरान रात एक बजे फूलों की होली, नृत्य नाटिकाओं की प्रस्तुति के अलावा रात को ढ़े बजे रोहित सुलतानिया एवं युवा कार्यकर्ताओं द्वारा आतिशबाजी होगी। चार मार्च को सुबह मंदिर से पंचपेड़ तक शोभायात्रा होगी। छप्पन भोग की झांकी सजाई जाएगी। महाप्रसाद के साथ तीन दिवसीय उत्सव का समापन होगा।
ये रहे पदयात्रा में शामिल
गुरुवार को रवाना हुई पदयात्रा में सत्यनारायण गोयल दिल्ली, राहुल – रोहित सुल्तानिया चिड़ावा, दिनेश सुल्तानिया चिड़ावा, नंद किशोर टेलर, रमेश जालान सूरत, पिन्ट गोटल लोहारू, कौशल जालान बनारस, रमेश गोयल मुम्बई, घनश्याम गुप्ता बेंगलुर, राघव सुल्तानिया, प्रकाश सुल्तानिया चिड़ावा सहित काफी संख्या में देशभर से श्रद्धालु शामिल हो रहे हैं।
Advertisement

Related posts

दल बदलुओं को आते ही टिकट थमा रही पार्टियां

Report Times

कर्नाटक के कांग्रेस नेता के बिगड़े बोल, महिलाओं को लेकर दिया आपत्तिजनक बयान

Report Times

फेरे से पहले भागी, धरने पर बैठा दूल्हा तो लौटकर शादी की, 4 महीने बाद फिर भागी

Report Times

Leave a Comment