Report Times
latestOtherकार्रवाईछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मविरोध प्रदर्शनस्पेशलहादसा

कवर्धा में धार्मिक झंडा नहीं हटाने पर बवाल, भड़के लोगों के हमले में 16 पुलिसकर्मी घायल

REPORT TIMES 

Advertisement

कवर्धा- छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिले में झंडा हटाने को लेकर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का हिंसक प्रदर्शन हिंसक हो गया.जहां गोंडवाना समाज के झंडे के अपमान को लेकर शुक्रवार को स्थिति तनावपूर्ण हो गई. दरअसल, अपने झंडे के अपमान को लेकर गुस्साए लोगों ने पुलिस पर लाठी-डंडे पर हमला बोल दिया, जिसमें एसपी, एएसपी सहित 15 पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं.फिलहाल, एसएसपी ने गांव में 60 पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया है. इस दौरान पुलिस ने 150 लोगों को देर रात हिरासत में लिया हैं. ये मामला कवर्धा जिले के हरमो गांव का है. जहां गोंडवाना गणतंत्र पार्टी और धर्म गुरु के बीच विवाद का निपटारा करने गई पुलिस टीम पर लाठी-डंडे से लैस पार्टी के लोगों ने हमला कर दिया.जिससे एसपी, एएसपी सहित 15 पुलिसकर्मी घायल हो गए.हिरासत में लिए गए 150 लोगों में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के जिलाध्यक्ष जे लिंगा भी शामिल हैं. फिलहाल, पुलिस ने इनमें से किसी पर भी मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है.

Advertisement

एहतियात तौर पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात

Advertisement

वहीं, शनिवार सुबह से गांव का माहौल काफी शांत है, लेकिन पुलिस ने एहतियात बरतते हुए गांव में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है. वहीं, ग्रामीणों का कहना है कि जो भी लोग दोषी हैं, उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. बताया जा रहा है कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के लोगों का कहना है कि शिकायत के बावजूद धर्म गुरु के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई. इसलिए गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के लोग शुक्रवार को रैली निकाल रहे थे. उसी वक्त ये विवाद छिडड गया. जिसके बाद पुलिस को हिंसा पर लगाम कसने के लिए बल प्रयोग किया गया. जहां घायल पुलिसकर्मियों को प्राथमिक इलाज दिया गया है.

Advertisement

Advertisement

क्या है मामला?

Advertisement

जानकारी के अनुसार, भोरमदेव थाना इलाके के हरमो गांव में कुछ समय पहले गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के लोगों ने गांव के पूजा स्थल में पार्टी का झंडा लगा दिया था. जहां स्थानीय गांव वालों का कहना था कि पूजा-पाठ की जगह पर किसी भी पार्टी का झंडा नहीं होना चाहिए. इसके बाद 14 फरवरी को धर्म गुरुओं ने पार्टी का झंडा हटा दिया था. उधर, जब झंडा हटाया गया तभी पार्टी के लोगों ने इस पर अपना विरोध जताया. इसके बाद समाज के धर्म गुरु दुर्गे भगत के खिलाफ केस दर्ज करने की मांग भी की गई थी.इस दौरान पार्टी का कहना था कि अगर, एक्शन नहीं लिया गया तो बड़ा आंदोलन करेंगे. वहीं,बीते 15 से 20 दिन में धर्म गुरूओं पर जब कार्रवाई नहीं हुई तो शुक्रवार को पार्टी के करीब 800 से ज्यादा लोग राजाानवा गांव पहुंचे. जहां पर वे लाठी लिए रैली निकालते हुए हरमो की ओर जा रहे थे. इस दौरान जब पुलिस ने इनका रास्ता रोका तो वे भड़क गए, जिसके बाद उन्होंने पुलिस पर ही पथराव कर दिया. साथ ही ग्रामीणों पर भी पथराव किया.

Advertisement

SP बोले- हालात को स्थिर कर की जाएगी, आगे की कार्रवाई

Advertisement

इस मामले में एसपी लाल उमेद सिंह का कहना है कि दुर्ग भगत ने 14 फरवरी को होरमो गांव में गोंडवाना समाज के ध्वज का अपमान किया। उसके बाद आज 500 से अधिक लोग समस्या का समाधान खोजने के लिए एकत्र हुए जहां हंगामा हुआ, कई घायल हुए हैं.उन्होंने बताया कि फिलहाल मौके पर पहले हालात को स्थिर कराया जा रहा है, फिर इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. एसपी ने कहा कि हरमो गांव में आदिवासी समुदाय गांव के केंद्र में स्थित एक स्थान पर एक ध्वज की पूजा करता है. जहां गोडवाना गणतंत्र पार्टी का कहना है कि झंडे को अपनी पार्टी के झंडे से बदल दें और उसकी पूजा करें.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Summer Detoxification: गर्मियों में बॉडी को हेल्दी रखने और डिटॉक्सफिकेशन के लिए इस तरह की डाइट करें फॉलो

Report Times

जोधपुर गैस त्रासदी: वसुंधरा राजे ने ‘भूंगरा’ गांव को लिया गोद, मकान-भोजन की व्यवस्था करने का आश्वासन

Report Times

चिड़ावा में ढाई करोड़ की लागत से होगा बस स्टैंड का विकास

Report Times

Leave a Comment