Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजस्थानस्पेशल

इस शख्स की हत्या से बदला जयपुर में श्मशान का फॉर्मेट, अब बिना 5 ID नहीं होगा दाह संस्कार

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में श्मशान और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार या सुपुर्द ए खाक करने के लिए नियमों में एक बड़ा बदलाव किया गया है जिसके मुताबिक अब श्मशान और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार या सुपुर्द ए खाक की प्रक्रिया करने के लिए पांच लोगों की आईडी देनी होगी. जानकारी के मुताबिक इसमें मृतक की आईडी भी शामिल होगी. वहीं यह पांच लोग वह होंगे जो अंतिम संस्कार के दौरान वहां मौजूद थे. बताया जा रहा है कि एक महिला की हत्या के बाद अब जयपुर नगर निगम हेरिटेज ने नियमों में यह बदलाव किया है जिसके बाद इस संबंध में जयपुर नगर निगम हेरिटेज की ओर से 8 मार्च को आदेश जारी किए गए हैं. बता दें कि निगम की ओर से यह आदेश बीकानेर के चर्चित मोनालिसा हत्याकांड के बाद जारी किए गए हैं जिसके लिए बीकानेर के एडिशनल एसपी अमित कुमार ने जयपुर कलेक्टर को एक लेटर भी लिखा था.इस मामले को लेकर नगर निगम जयपुर हेरिटेज के कमिश्नर विश्राम मीणा ने जानकारी दी कि जयपुर शहर में संचालित श्मशान और कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार के बाद कई मृतकों का रिकॉर्ड नहीं रखा जाता है जिसके चलते मृतकों का सही रिकॉर्ड नहीं मिल पाता है.

Advertisement

Advertisement

इसी के बाद यह फैसला लिया गया है. उन्होंने बताया कि अब से अंतिम संस्कार के दौरान मृतक की पहचान के लिए उसकी आईडी के साथ ही अंत्येष्टि में शामिल होने वाले कम से कम 5 लोगों की आईडी देनी जरूरी कर दी गई है. मालूम हो कि वर्तमान में जयपुर शहर के श्मशान और कब्रिस्तान में मृतक की आईडी के अलावा उसके किसी एक परिजन की आईडी ली जाती है.

Advertisement

अंतिम संस्कार का रखा जाएगा पूरा रिकॉर्ड

Advertisement

वहीं नगर निगम जयपुर हेरिटेज की ओर से जारी आदेश के मुताबिक अब से सभी श्मशान घाटों मे अंतिम संस्कार का पूरा रिकॉर्ड रखा जाने के साथ ही श्मशान घाट में काम करने वाले, लकड़ी बेचने वाले, अंतिम संस्कार करवाने वाले, दाह संस्कार से संबंधित अन्य सामग्री बेचने वाले सभी लोगों की जानकारी दर्ज की जाएगी. इसके अलावा अंत्येष्टि में शामिल कम से कम 5 लोगों के पहचान संबंधी डॉक्यूमेंट लेकर उनका रिकॉर्ड मेंटेन किया जाएगा. आदेश के मुताबिक दाह संस्कार के बादग संबंधित रिकॉर्ड को हर महीने नगर निगम के ऑफिस में जमा करवाया जाएगा.

Advertisement

मोनालिसा हत्याकांड से बदला आदेश

Advertisement

बता दें कि बीकानेर की रहने वाली एक महिला मोनालिसा चौधरी की 5 फरवरी 2021 को जयपुर में उसके पति भवानी सिंह ने फ्लैट में हत्या कर दी थी जिसके बाद सबूत मिटाने के लिए आरोपी ने नगर निगम जयपुर के सोडाला पुरानी चुंगी स्थित श्मशान घाट में मोनालिसा का अंतिम संस्कार कर दिया था.वहीं परिवार वालों ने बाद में 2022 में बीकानेर में हत्या का केस दर्ज कराया और जांच के दौरान हत्या का खुलासा हुआ. वहीं इस मामले की जांच के दौरान जब पुलिस ने सोडाला स्थित श्मशान में पड़ताल की तो वहां मोनालिसा के अंतिम संस्कार के संबंध में कोई रिकॉर्ड नहीं मिला जिससे पुलिस को जांच में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: इन तीन नए जिलों पर संकट, भजन लाल सरकार ने दिया यह जवाब

Report Times

भामाशाह के द्वारा लगवाए गए वाटर कूलर का शुभारंभ

Report Times

आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्‍ड कप: भारत की जीत पर मनु भाकर बोलीं- CWG 2022 से शूटिंग को क्‍यों किया गया बाहर?

Report Times

Leave a Comment