Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

ज्ञानवापी परिसर में मिली शिवलिंग की होगी कार्बन डेटिंग, इलाहाबाद HC ने दी इजाजत

REPORT TIMES 

Advertisement

वाराणसी ज्ञानवापी मामले में बड़ी खबर सामने आई है. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर से बरामद हुए कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग की इजाजत दे दी है.दरअसल हिंदू पक्ष की तरफ से कार्बन डेटिंग की मांग कोर्ट से की गई थी.कोर्ट ने परमिशन देते हुए कहा है कि कार्बन डेटिंग से शिवलिंग को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए.कार्बन डेटिंग के जरिए साइंटिफिक सर्वे की मांग वाली याचिका पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बड़ा आदेश दिया है. हाईकोर्ट ने आदेश में कहा है कि ASI कथित शिवलिंग की उम्र का पता लगा सकता है. कोर्ट ने ये आदेश भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) की ओर से पेश की गई रिपोर्ट पर दिया है. सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि ASI साइंटिफिक सर्वे करे तो शिवलिंग को कोई नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए. बिना किसी नुकसान के साइंटिफिक सर्वे पूरा किया जाए.

Advertisement

Advertisement

शिवलिंग को नुकसान पहुंचाए बिना हो कार्बन डेटिंग-HC

Advertisement

बता दें कि हिंदू पक्ष की तरफ से शिवलिंग के कार्बन डेटिंग की मांग की गई थी. हिंदू पक्ष की तरफ से लक्ष्मी देवी और 3 लोगों ने सिविल रिविजन याचिका दाखिल की थी.वाराणसी जिला कोर्ट ने इस मांग को खारिज कर दिया था. लेकिन इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इसकी परमिशन दे दी है. ये आदेश जस्टिस अरविंद कुमार मिश्रा-I की सिंगल बेंच ने दिया है.

Advertisement

साइंटिफिक सर्वे के जरिए यह पता लगाया जाएगा कि ज्ञानवापी परिसर से मिला शिवलिंग कितना पुराना है. वाकई ये शिवलिंग है या कुछ और.हिंदू पक्ष लगातार इसकी मांग कर रहा था. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने वाराणसी जिला जज के फैसले को बदलते हुए कार्बन डेटिंग की इजाजत दे दी है.इस मामले की सुनवाई जस्टिस अरविंद कुमार मिश्र की सिंगल बेंच कर रही थी.

Advertisement

ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने से मिला था कथित शिवलिंग

Advertisement

बता दें कि कार्बन डेटिंग मामले पर आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने सील बंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट गुरुवार को ही पेश कर दी थी. हिंदू पक्ष की महिलाओं ने वाराणसी के जिला जज के आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी. बता दें कि कथित शिविंग पिछले साल मई महीने में ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाने से बरामद हुआ था.तब से इस पर बहस छिड़ी हुई है कि ये शिवलिंग या कुछ और. कई लोगों ने इसे फव्वारा बताया था. अब कार्बन डेटिंग से सच साफ हो जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान CM भजन लाल शर्मा ने पूजा-अर्चना के बाद संभाला कार्यभार, डिप्टी CM बोले- केंद्र की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाएंगे

Report Times

राजस्थान में भीषण सड़क हादसा, ट्रक-बोलेरो की टक्कर में 6 की मौत; एक ही हालत गंभीर

Report Times

पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने भेजा शहीद परिवार को शोक संदेश

Report Times

Leave a Comment