Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशविदेशस्पेशल

भारतीय छात्रों को बड़ा झटका! इस नियम से स्टडी वीजा पर UK जाने की प्लानिंग हो सकती है फेल

REPORT TIMES 

Advertisement

नई दिल्ली. पढ़ाई के लिए यूनाइटेड किंगडम जाने वाले छात्रों को यूके सरकार की ओर से बनाए गए नए आप्रवास प्रतिबंध नियम से बड़ा झटका लगा है. इसकी वजह से छात्र अपने परिवार के सदस्यों को यूके नहीं ले जा पाएंगे. आंकड़े जारी करने के दो दिन पहले यह घोषणा की गई है. आंकड़ों के मुताबिक लीगल माइग्रेशन का रिकॉर्ड 7 लाख पहुंच गया है. यूके ने पिछले साल ही विदेशी छात्रों के परिजनों को 1,35,788 वीजा दिए हैं जो कि 2019 के मुकाबले 9 गुना हैं.यूके सरकार के प्रवासी छात्रों को लेकर नियमों में बदलाव की वजह से कई भारतीयों का यूके जाने का सपना चकनाचूर हो सकता है. दरअसल कई भारतीय छात्र यूके में पढ़ाई के लिए जाते हैं, इसके बाद उनके परिजन भी आसानी से यूके का वीजा हासिल कर लेते हैं. लेकिन नए नियमों की वजह से वह ऐसा नहीं कर पाएंगे. यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि यह फैसला माइग्रेशन को यूके में कम करेगा.

Advertisement

Advertisement

सरकार पर माइग्रेशन कम करने का दवाब

Advertisement

ऋषि सुनक ने कैबिनेट से कहा कि यह बदलाव जनवरी 2024 से लागू किया जाएगा, इसकी वजह से माइग्रेशन के नंबर्स में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. हालांकि फिलहाल यह स्पष्ट नहीं है कि ऑफिशियल माइग्रेशन पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा. क्योंकि फिलहाल एक साल से कम समय के लिए आने वाले छात्रों और उनके परिजनों की गिनती नहीं की जाती है. पिछले हफ्ते भी सुनक ने कहा था कि उनके मंत्री माइग्रेशन को कम करने का प्रयास कर रहे हैं. हालांकि इस दौरान उन्होंने एक्सेप्टेड लेवल्स क्या होंगे इस पर चर्चा करने से इनकार कर दिया.

Advertisement

यहां जानें क्या है नियम

Advertisement

अनाउंसमेंट में कहा गया है कि पोस्ट ग्रेजुएट छात्रों के पैरेंट्स और बच्चे साथ ही जो छात्र रिसर्च प्रोग्राम्स पर स्टडी कर रहे हैं उन्हें कोर्स के दौरान यूके में रहने के लिए वीजा नहीं दिया जाएगा. पिछले साल यूके ने छात्रों के आश्रितों को 1,35,788 वीजा जारी किए थे. यह नंबर्स 2021 से 54,486 ज्यादा हैं. यह 2020 के मुकाबले सात गुना है. छात्रों की संख्या यूके में ब्रेक्जिट के बाद यूरोपियन इकोनोमिक एरिया (EEA) के सामने आने के बाद से बढ़ी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

जिम्बाब्वे ने पाकिस्तान को हराकर किया बड़ा उलटफेर, वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर PAK

Report Times

चिड़ावा पंचायत समिति में ब्लॉक स्तरीय निष्पादन समिति की बैठक का आयोजन 

Report Times

अयोध्या पहुंचे कांग्रेस नेताओं से भक्तों की झड़प, पार्टी का झंडा फेंका

Report Times

Leave a Comment