Report Times
latestOtherउतराखंडटॉप न्यूज़ताजा खबरेंरेलवेस्पेशल

उत्तराखंड को मिलेगी पहली वंदे भारत एक्स्प्रेस ट्रैन की सौगात, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंंडी

REPORT TIMES 

Advertisement

उत्तराखंड को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस सुपर फास्ट ट्रेन की सौगात मिलने ज रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी कि गुरुवार को उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाएंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस देहरादून से दिल्ली के बीच चलेगी.मुरादाबाद रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक (डीसीएम) सुधीर सिंह ने कहा कि देहरादून से दिल्ली के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उ्द्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे.राज्य की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के उद्घाटन समारोह के दौरान देहरादून के रेलवे स्टेशन परउत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी मौजूद रहेंगे.इससे पहले बुधवार को उत्तराखंड की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का दिल्ली से देहरादून के बीच ट्रायल किया गया. ट्रायल में वंदे भारत एक्सप्रेस 4 घंटे 12 मिनट में दिल्ली से देहरादून पहुंची.दिल्ली से देहरादून के बीच चलने वाली यह सबसे हाई स्पीड वाली ट्रेन है. आठ कोच वाली इस ट्रेन में 7 कोट वातानुकूलित श्रेणी के हैं. इसमें चेयर कार वाली सीटें हैं, जिसमें प्रति कोच 76 सीटें हैं. एक कोच एग्जिक्यूटिव श्रेणी का है, जिसमें 52 सीटें हैं. एग्जिक्यूटिव क्लास में रिवॉल्विंग चेयर्स हैं, जाकि 180 डिग्री तक घूम सकती हैं. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अत्याधुनिक सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन है जो कि अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं से लैस है.

Advertisement

Advertisement

देश के सभी राज्यों में वंदे भारत पहुंचाने का है लक्ष्य

Advertisement

इससे पहले 18 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पुरी और हावड़ा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस सुपर फास्ट ट्रेन को हरी झंडी दिखाई थी.ओडिशा की पहली वंदे भारत ट्रेन के लॉन्च कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल जून तक लगभग सभी राज्यों में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पहुंचाने का लक्ष्य रखा है. रेलवे के पूरे प्रयासों से उम्मीद है कि यह लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि वंदे मेट्रो को 100 किमी से कम की दूरी और यात्रियों की दैनिक यात्रा के लिए डिजाइन किया जा रहा है.

Advertisement

वंदे भारत ट्रेन में क्या है खास

Advertisement

बता दें किवंदे भारत एक्सप्रेस एक सुपर फास्ट ट्रेन है. यह स्वदेश निर्मित, सेमी-हाई-स्पीड, स्व-चालित ट्रेन सेट है. ट्रेन में अत्याधुनिक यात्री सुविधाएं हैं, जो यात्रियों को तेज, अधिक आरामदायक और अधिक सुविधाजनक यात्रा का अनुभव कराती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

ग्रेटर नोएडा: सोसाइटी में एक साथ अटकीं 2 लिफ्ट, 35 मिनट तक फंसे रहे 12 लोग

Report Times

22 जनवरी को घरों में दीपावली मनाएं, पूरा देश जगमग होना चाहिए, अब प्रभु राम के दर्शन सदियों तक होंगे… अयोध्या में बोले मोदी

Report Times

मुम्बई : भिवंडी में 3 मंजिला इमारत गिरी, 10 लोगों की मौत

Report Times

Leave a Comment