Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविरोध प्रदर्शनस्पेशल

भर्ती के लिए आंदोलन की राह पर वाल्मिकी समाज : एक माह बाद भी नहीं निकली भर्ती :13,184 पदों पर होने वाली थी सफाई कर्मचारियों की भर्ती

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में पिछले महीने निकाली 13,184 सफाई कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया निरस्त होने के बाद सरकार ने उसे दोबारा शुरू नहीं करवाया। वाल्मिकी समाज के विरोध के कारण सरकार ने पिछले महीने 26 अप्रैल को इस भर्ती प्रक्रिया को रोकते हुए इसकी विज्ञप्ति को निरस्त कर दिया था। एक महीने निकलने के बाद भी दोबारा विज्ञप्ति नहीं जारी करने पर वाल्मिकी समाज में रोष बढ़ता जा रहा है। स्वायत्त शासन निदेशालय की ओर से अप्रैल को विज्ञप्ति जारी करते हुए प्रदेश की 190 से ज्यादा नगरीय निकायों में 13,184 सफाई कर्मचारियों के पदों पर भर्ती निकाली थी। लेकिन तब वाल्मिकी समाज ने इस भर्ती में समाज को प्राथमिकता देने और आरक्षण व्यवस्था को खत्म करने की मांग करते हुए प्रदर्शन किया था। समाज के लोगों का कहना था कि इसमें केवल वाल्मिकी समाज के लोगों को ही प्राथमिकता देनी चाहिए और वाल्मिकी समाज से कोई योग्य व्यक्ति नहीं मिलता तब जाकर दूसरे समाज के लोगों को इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल किया जाना चाहिए।

Advertisement

Advertisement

15 मई से से ऑनलाइन भरे जाने थे आवेदन
इन पदों पर भर्ती के लिए 15 मई से 16 जून तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाने थे, लेकिन विरोध को देखते हुए सरकार ने इससे पहले ही ही भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगा थी। तब इस प्रक्रिया में आने वाले आवेदनों की स्क्रूटनी करके इनके लिए इंटरव्यू करवाया जाना था। इसके लिए हर निकाय स्तर पर कमेटी बननी थी, जो आवेदकों के इंटरव्यू लेती। इससे पहले जब साल 2018 में भर्ती हुई थी तब लॉटरी के जरिए की गई थी। आवेदन की जांच के बाद योग्य आवेदनों की लॉटरी निकाली गई, जिसमें सफल आवेदकों को जोइनिंग दी गई थी।

Advertisement

कल सरकार को देंगे पत्र
संयुक्त वाल्मिकी एवं सफाई श्रमिक समाज की ओर से कल स्वायत्त शासन निदेशालय के निदेशक के जरिए सरकार को आखिरी बार पत्र दिया जाएगा। इसके बाद भी अगर सरकार की ओर से विज्ञप्ति जारी नहीं की जाती तो समाज के लोग फिर से आंदोलन करेंगे। इससे पहले भी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के दौरान वाल्मिकी समाज ने विरोध करते हुए शहर में सफाई के काम का बहिष्कार कर दिया था।

Advertisement
Advertisement

Related posts

HC से भी मंजूर हुई संजय राउत की रिहाई, भावुक हुए शिवसैनिक; बोले- शेर आ रहा है

Report Times

वाटर कैनन-आंसू गैस का इस्तेमाल, गहलोत सरकार के खिलाफ BJP का हल्ला बोल प्रदर्शन

Report Times

घर पर अकेली थी, जान से मारने की धमकी देकर किया रेप

Report Times

Leave a Comment