Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

महाकुंभ में नहीं पहुंच सकेंगे कोई भी अपराधी, फेशियल रिकग्निशन कैमरे रखेंगे नजर; तुरंत दबोच लेगी पुलिस

REPORT TIMES

Advertisement

प्रयागराज: अगर कोई अपराधी सोच रहा है कि इस बार प्रयागराज में लगने वाले महाकुंभ 2025 में वह पहुंच जाएगा तो यह उसकी भूल है.क्योंकि प्रयागराज जंक्शन पर पहुंचते ही उसे रेल पुलिस व सिविल पुलिस द्वारा दबोच लिया जायेगा.ऐसी ही तैयारी रेल प्रशासन द्वारा की जा रही है.रेल प्रशासन अब पूरे स्टेशन परिसर के अंदर व बाहर फेस रिकग्निशन सिस्टम लगाने की तैयारी कर रहा है. यह कैमरा पहले चरण में प्रयागराज में लगाया जायेगा.उसके बाद कानपुर,आगरा,मथुरा,झांसी,ग्वालियर और अलीगढ़ में लगाया जाएगा.यह कैमरे महाकुंभ से पहले लग जाएंगे.ऐसा टारगेट लेकर रेल प्रशासन चल रहा है.पायलट प्रोजेक्ट के तहत ये कैमरा फ़िलहाल देश के बंगलुरू रेलवे स्टेशन पर लगाए गए हैं.इस कैमरे की नजर में अपराधी के आते ही अलार्म डिटेक्ट करने लगेगा. अब आपको बताएंगे कि आखिर यह कैमरा कैसे और किस तरह से काम करेगा.

Advertisement

Advertisement

अपराधी की फोटो व डिटेल होगी फीड

Advertisement

एपीआरओ एनसीआर हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों की जानकारी और फोटो एफआरएस (फेस रिकग्निशन सिस्टम) में लगा दी जाएगी.जब कभी भी अपराधी स्टेशनों में लगे एफआरएस के किसी भी कैमरे में नजर आएगा तो उसका कंट्रोल रूम में अलर्ट अलार्म बजने लगेगा.फिर कंट्रोल रूम में बैठे ऑपरेटर को मौजूद रेलवे पुलिस के स्टाफ को यह सूचना लोकेशन के साथ दी जाएगी.ताकि संबंधित अपराधी को जल्द से जल्द दबोचा जा सके.

Advertisement

सिस्टम में अपलोड होगी फरार अपराधियों की फोटो

Advertisement

इस में देश-प्रदेश के मुख्य अपराधी व फरार चल रहे तमाम बदमाशों की फोटो लगी होगी.जिनकी तलाश जोरों पर चल रही होगी.इस कैमरे की सिस्टम की मदद से रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाले संदिग्धों की पहचान आसानी से की जा सकेगी.इस कैमरे की मॉनिटरिंग आरपीएफ व जीआरपी के एक्सपोर्ट पुलिसकर्मी करेंगे.यही नहीं रेल बोर्ड ने निर्देश भी दिया है कि इन चेहरों में कैमरे लगाए जाने के बाद तमाम छोटे-बड़े स्टेशनों पर भी इन कैमरो को लगाया जाए.

Advertisement

रेलटेल के माध्यम से छोटे स्टेशनों पर भी फोकस

Advertisement

रेलवे अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय के मुताबिक रेलटेल के माध्यम से छोटे स्टेशन जैसे फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, रायबरेली, हमीरपुर, चित्रकूट, बांदा जैसे स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा. यह कैमरे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित होंगे. इन कैमरों में कैद होने वाली अपराधियों की तस्वीर वह लोकेशन का डाटा भी सिविल पुलिस व क्राइम ब्रांच तक को शेयर किया जाएगा.

Advertisement

इससे साफ है कि इस बार महाकुंभ में अब कोई भी अपराधी व बदमाशों को एंट्री नहीं मिलने वाली है. यही नहीं इन कैमरों के सक्सेस होने के बाद बस अड्डे पर भी लगाया जाएगा जहां से आने-जाने का आवागमन होता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

बीकानेरी हिरणों की झुंझुनूं में कुलाचें:ताल छापर की तर्ज पर विकसित कर रहे हैं बीड़ क्षेत्र को

Report Times

चिड़ावा सहकारी समिति के चुनाव : मुकेश सैनी बने अध्यक्ष, प्रदीप बने उपाध्यक्ष, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओमप्रकाश सैनी परिवार का फिर कब्जा

Report Times

आरयूबी निर्माण कार्य के कारण रेल यातायात प्रभावित : चिड़ावा से जाने वाली कई गाड़ियां होगी प्रभावित

Report Times

Leave a Comment