Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजनीतिशुभारंभस्पेशलहैदराबाद

तेलंगाना का NIMS बनेगा 2000 बेड वाला अस्पताल, KCR बोले- एक्सेलेंट मेडिकल सर्विस में राज्य देश का मॉडल

REPORT TIMES 

Advertisement

हैदराबाद. तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कहा कि उत्कृष्ठ चिकित्सा सेवा प्रदान करने में तेलंगाना देश में मॉडल बन चुका है. स्वास्थ्य के क्षेत्र में राज्य सरकार द्वारा लागू की गई गतिविधियां बाकी राज्यों के लिए अनुकरणीय है. कोरोना जैसे कठिन समय में राज्य के स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टरों, नर्सों और वरिष्ठ अधिकारियों का प्रदर्शन शानदार रहा है. इस क्षेत्र में और सुधार करने के लिए सरकार तत्पर है. मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को पोषाहार किट वितरण कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया. राज्य सरकार के प्रेस रिलीज के मुताबिक, मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य के जन्म दशक समारोह के अवसर पर बुधवार को आयोजित स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर सरकारी अस्पताल निम्स के विस्तार कार्य का शिलान्यास किया. इसके तहत बनने वाले ‘दशाब्दि भवन’ में 2000 नए ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराए जाएंगे. निम्स का यह आधुनिक चिकित्सा विभाग सबसे उन्नत ऑपरेशन थिएटर सहित, लोगों को कई प्रकार की चिकित्सा सेवाएं प्रदान करेगा.

Advertisement

जनसंपर्क प्रणाली में सुधार किया जाना चाहिए- KCR

Advertisement

मुख्यमंत्री ने सुझाव दिया कि जनसंपर्क प्रणाली में सुधार किया जाना चाहिए और इस विभाग द्वारा जन औषधि की दिशा में किए गए प्रयासों को व्यापक रूप से लोगों तक पहुंचाने के लिए योजना बनाई जानी चाहिए. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि हम राज्य में बड़े अस्पताल बना रहे हैं. हम वारंगल में एक ऐसा सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बना रहे हैं जैसा दुनिया में कोई दूसरा अस्पताल नहीं है. निम्स में कभी 900 बेड थे, हमने इसे 1500 बेड कर दिया. हम और 2000 बिस्तरों का निर्माण कर रहे हैं. निम्स अस्पताल के विस्तार कार्य का शिलान्यास भारत के चिकित्सा क्षेत्र में पहले से दर्ज उल्लेखनीय विकास की कड़ी में एक ऐतिहासिक अवसर है. हम हैदराबाद में टिम्स के तहत चार सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल बना रहे हैं. विदेश गए बिना यहीं उत्कृष्ट चिकित्सा सेवाएं, टेलीमेडिसिन का बेहतर उपयोग, और इनका संयोजन चमत्कार पैदा कर सकता है.

Advertisement

Advertisement

अधिकारियों में लोगों के कल्याण करने की इच्छा होनी चाहिए

Advertisement

केसीआर ने कहा कि चिकित्सा अधिकारियों में लोगों के कल्याण के लिए और अधिक करने की इच्छा होनी चाहिए. उत्कृष्टता की खोज कभी समाप्त नहीं होती. उत्कृष्टता और सुधार के लिए काम का कोई अंत नहीं है. हमें कोरोना जैसी किसी भी महामारी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. तेलंगाना स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना काल में बहुत अच्छा काम किया है. निजी अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीज की हालत बिगड़ने पर उसे गांधी अस्पताल भेज देते हैं. गांधी के डॉक्टर की सेवाओं के आगे शीश झुकाता हूं, उन्होने उत्कृष्ठ सेवा प्रदान की. कोरोना के विषय पर स्वास्थ्य विभाग को किसी भी स्वास्थ्य आपात स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. यह सोचकर हमने स्वास्थ्य विभाग के मंत्रियों और अधिकारियों को बुलाकर हफ्तों तक चर्चा की . जब उनसे पूछा गया कि ऐसी परिस्थितियों में लोगों की सुरक्षा कैसे की जाए, तो उन्होंने कहा कि जहां स्वास्थ्य व्यवस्था अच्छी तरह से सुसज्जित है, वहां हताहतों की संख्या कम होती है. अन्यथा नुकसान अधिक होता है. इससे स्वास्थ्य विभाग की प्राथमिकता समझी जा सकती है. इसलिए हमने वित्तीय प्रोत्साहन देने के लिए बजट आवंटन में वृद्धि की. मुख्यमंत्री ने कहा कि डॉक्टरों को चाहिए कि वे हमारे राज्य की स्थितियों का अध्ययन करें और चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने की योजना बनाएं. इसे प्रदेश का नंबर वन चिकित्सा विभाग बनाने के प्रयास किए जाएं.

Advertisement

कार्यक्रम में ये लोग थे मौजूद

Advertisement

इस कार्यक्रम में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री हरीश राव, मंत्री महमूद अली, वेमुला प्रशांत रेड्डी, तलसानी श्रीनिवास यादव, राज्यसभा सदस्य के. केशवराव, विधायक दाना नागेंदर, मुथा गोपाल, मगंती गोपीनाथ, एमएलसी पल्ला राजेश्वर रेड्डी, महिला आयोग अध्यक्ष सुनीता लक्ष्मीरेड्डी, चिकित्सा सचिव रिजवी, निदेशक गडाला श्रीनिवास, चिकित्सा स्वास्थ्य निदेशक रमेश रेड्डी, विजयलक्ष्मी, सरकार के मुख्य सलाहकार राजीव शर्मा, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार सोमेश कुमार, सरकार के मुख्य सचिव शांति कुमारी, मुख्यमंत्री के सचिव राजशेखर रेड्डी, और निम्स के निदेशक बिरप्पा ने भाग लिया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री केसीआर ने कहा कि चुने हुए क्षेत्र में ऊंचे मुकाम तक पहुंचने की इंसान की तलाश कहीं नहीं रुकती और कभी खत्म नहीं होती. मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि यह लगातार जारी रहेगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

अंजू का प्यार चढ़ा परवान, पर राह नहीं आसान… हामिद निहाल अंसारी का हश्र याद है न आपको?

Report Times

गुजरात टाइटंस IPL 2022 के फाइनल में, राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हराया

Report Times

IPL 2022 Playoff Race: गुजरात पहुंची प्लेआफ में अब 3 स्थान बाकी, जानिए पूरा गणित किस टीम को मिलेगी जगह

Report Times

Leave a Comment