Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

लाख टके का सवाल, विपक्ष के गठबंधन को INDIA नाम किसने दिया?

REPORT TIMES 

Advertisement

2024 लोकसभा चुनाव में NDA का मुकाबला विपक्षी दलों के गठबंधन INDIA (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) से होगा. बीजेपी को सत्ता से हटाने के लिए कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक हुई, जिसमें गठबंधन को ये नाम दिया गया. अब सवाल ये उठ रहा है कि इस नाम का सुझाव किस नेता ने दिया था. जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के गठबंधन को इंडिया नाम रखने का सुझाव दिया था. राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया के लोग बीजेपी के खिलाफ हैं और वही लोग बीजेपी से लड़ेंगे. इसलिए इंडिया नाम होना चाहिए. विपक्ष की बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस हुई, जिसमें एक-एक करके सभी नेताओं ने अपनी बात रखी. राहुल गांधी ने कहा कि बैठक में हमने अपने आप से सवाल किया कि लड़ाई हमारी किससे है. देश की आवाज को कुचला जा रहा है. ये देश की आवाज की लड़ाई है और इसीलिए इंडिया नाम चुना गया. उन्होंने कहा कि लड़ाई NDA और इंडिया के बीच है. लड़ाई इंडिया और मोदी के बीच की है. जब भी कोई इंडिया के सामने खड़ा होता है तो जीत किसकी होती है. इंडिया की होती है. राहुल ने आगे कहा कि ये हमारी दूसरी बैठक है और अगली बैठक मुंबई में होगी. अब हम एक्शन प्लान तैयार करेंगे.वहीं, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 26 पार्टियां बैठक में शामिल हुईं. हमारी ये दूसरी बैठक थी और अच्छी बात ये है कि कुनबा बढ़ रहा है. हमें देश को नफरत से बचाना है. हम नए भारत का सपना लेकर एकसाथ आए हैं.

Advertisement

Advertisement

मल्लिकार्जुन खड़गे ने क्या कहा?

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एनडीए को कड़ी चुनौती देने के प्रयास में जुटे 26 विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रखा है. खड़गे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि सभी ने एक स्वर में इस प्रस्ताव का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और मुंबई में होने वाली अगली मीटिंग में इसके सदस्यों की घोषणा होगी.

Advertisement

उन्होंने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक साझा सचिवालय बनाया जाएगा. खड़गे ने कहा कि देश और देश के लोगों को बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है. इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है.

Advertisement

वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में इंडिया जीतेगी और बीजेपी हारेगी. उन्होंने कहा कि बीजेपी और एनडीए, क्या आप लोग इंडिया को चुनौती दे सकते हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रिश्तेदार ने किया बेड टच:  छह साल की नाबालिग से दुष्कर्म का प्रयास, परिजनों देखा तो भागा, पुलिस ने दो घंटे में की गिरफ्तारी

Report Times

OMG! एक अजीब सी बीमारी, पीड़ित शख्स की जीभ पर ही उगने लगने काले बाल

Report Times

दोनों बेटियों की घोड़ी पर बैठाकर धूम धाम से निकली बिंदौरी

Report Times

Leave a Comment