Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशकरियरकार्रवाईटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

मथुरा की शाही मस्जिद हो या मेरठ की जामा मस्जिद… सिर्फ ज्ञानवापी नहीं इनके भी सर्वे की उठी मांग

REPORT TIMES 

Advertisement

उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित ज्ञानवापी मस्जिद का भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण यानी ASI सर्वे होगा. इलाहाबाद हाई कोर्ट ने इसकी इजाजत दे दी है. अब ऐसे में सवाल यह उठा रहा है कि देश में ऐसी कई और मस्जिदें हैं जहां पर सर्वे की डिमांड की जा रही है क्या वहां पर भी सर्वे किया जाएगा? दरअसल ऐसे कई मामले देश के अलग-अलग जगहों से सामने आए हैं जहां पर स्थानीय संगठनों ने दावा किया है कि मस्जिद बनने से पहले वहां पर मंदिर बने हुए थे. मथुरा की शाही ईदगाह हो या मेरठ की जामा मस्जिद, फिलहाल कई जगहों पर मामला कोर्ट में पेंडिंग है और विरोध प्रदर्शन किए जा रहे हैं. इन मस्जिदों को हटाने की मांग की जा रही है. आइये इस खबर में जानते हैं कि पूरे देश में किन-किन मस्जिदों पर फिलहाल विवाद की स्थिति बनी हुई है और मामला कोर्ट-कचहरी तक पहुंच गया है.

Advertisement

Advertisement

मथुरा में कृष्ण जन्म भूमि विवाद

Advertisement

मथुरा के शाही ईदगाह और मीना मस्जिद के सर्वे की मांग भी की जा रही है. यह कृष्ण जन्मभूमि से सटे हुए बने हैं. इस पर हिंदू संगठन और कृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास लगातार ही कोर्ट में सर्वे की मांग कर रहे हैं. उनका दावा है कि यह कृष्ण जन्मभूमि पर बनाए गए हैं. यह पूरा विवाद करीब 13.37 एकड़ जमीन है, जहां पर 2.37 एकड़ जमीन में शाही ईदगाह बनी हुई है. हिंदू पक्ष यह मांग कर रहे हैं कि मस्जिद को हटाकर यह मंदिर को दी जानी चाहिए. इतना ही नहीं यह भी कहा जा रहा है कि मंदिर का गर्भग्रह मस्जिद के अंदर मौजूद है.

Advertisement

मस्जिद से पहले था बौद्ध मठ

Advertisement

मेरठ की जामा मस्जिद पर भी ऐसा ही कुछ दावा किया जा रहा है. दरअसल यहां पर इतिहासकारों ने गैजेटियर को सबूत की तरह पेश करते हुए दावा किया है कि यहां पर जामा मस्जिद से पहले बौद्धमठ था, जिसे तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया गया था. इतिहासकारों ने इसके सर्वे की मांग की है. इतिहासकार केडी शर्मा ने दावा किया है कि जब भूकंप की वजह से मस्जिद का कुछ हिस्सा टूटा था तो यहां पर बौद्धमठ के स्तंभ मलबे में दिखाई दिए थे.

Advertisement

प्रयागराज में निषाद किले की मस्जिद पर भी बवाल

Advertisement

प्रयागराज से कुछ ही दूर निषादराज के किले पर बनाई गई मस्जिद के मामले में भी विवाद बड़ा रूप लेता जा रहा है. इस पूरे मामले में मंत्री संजय निषाद और उनके साथ अयोध्या के कुछ संत इस बात का विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि मस्जिद को हटाया जाना चाहिए.

Advertisement

कर्नाटक की मलाली मस्जिद का मामला

Advertisement

कर्नाटक के मंगलुरु शहर में एक इसी तरह का एक विवाद सामने आया है. मंगलुरू के बाहरी क्षेत्र में स्थित मलाली मस्जिद पर हिंदू संगठनों ने दावा किया है कि इस मस्जिद को भी हिंदू मंदिर को तोड़कर बनाया गया है. इस मस्जिद की सर्वे की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की गई है.

Advertisement

मस्जिद में प्रवेश पर रोक

Advertisement

यह मामला महाराष्ट्र में स्थित मुंबई से करीब 350 किलोमीटर दूर जलगांव का है. जलगांव जिले में इरानडोल में एक मस्जिद मौजूद है जिसके मामले में स्थानीय लोगों ने आरोप लगाया है कि इमारत पर कुछ मुस्लिम समुदाय के लोगों ने कब्जा कर लिया था जिसके बाद उन्होंने इस मस्जिद में तब्दील कर दिया. इतने गंभीर आरोप के बाद स्थानीय प्रशासन ने फिलहाल मस्जिद में प्रवेश पर रोक लगाई है. इसके खिलाफ मुस्लिफ पक्ष कोर्ट पहुंच गया है.

Advertisement

शिव मंदिर पर बनी जामा मस्जिद?

Advertisement

मंदिर-मस्जिद के विवाद पूरे देश में कई जगहों पर हैं जिनमें से भोपाल की जामा मस्जिद भी शामिल हैं. हिंदू पक्षकारों का दावा है कि यह मस्जिद शिव मंदिर को तोड़कर बनाई गई थी. दावा है कि इसका जिक्र एक उर्दू की किताब ‘हयाते कुदसी’ में होने की बात कही है. इस किताब को उस महिला शासक ने लिखा था जिसने मंदिर तोड़कर मस्जिद बनवाई थी. फिलहाल कोर्ट में याचिका लगाने की तैयारी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी का निधन

Report Times

छात्रसंघ चुनाव: राजस्थान विश्वविद्याल में पुलिस ने किया छात्रों पर लाठीचार्ज

Report Times

इन वजहों से लगती है इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर खरीदने से पहले समझें ये जरूरी बात

Report Times

Leave a Comment