Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंविरोध प्रदर्शनस्पेशलहरियाणा

नूंह हिंसा के बाद प्रशासन का एक्शन, अवैध निर्माण पर चला बुलडोजर; 102 FIR, 200 से ज्यादा गिरफ्तार

REPORT TIMES 

Advertisement

हरियाणा के नूंह जिले में 5 दिन पहले हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद सरकार की ओर से एक्शन तेज कर दिया गया है. नूंह में अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान शनिवार को भी जारी रहा. स्थानीय अधिकारियों ने तीसरे दिन भी राज्य के नलहड़ मेडिकल कॉलेज के आसपास करीब 2.6 एकड़ भूमि पर अवैध निर्माण पर बुलडोजर चला कर गिरा दिया. वहीं राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (NCM) ने हिंसा पर डीएम और एसपी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. नूंह में प्रशासन की ओर से की जा रही कार्रवाई के बारे में पुलिस ने बताया कि अभियान के तहत करीब 15 अन्य अस्थायी निर्माण को भी ढहा दिया गया है. सब डिविजिनल मजिस्ट्रेट अश्विनी कुमार ने कहा, “इनका निर्माण अवैध तरीके से किया था. बुलडोजर चलाए जाने से पहले तोड़े गए इन ढांचों के मालिकों को नोटिस भेज दिया गया था. सोमवार को ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हुई सांप्रदायिक हिंसा में इन कुछ अवैध ढांचों के मालिक भी शामिल थे. इस तरह का अभियान आगे भी जारी रहेगा.”

Advertisement

Advertisement

सरकारी जमीन पर अतिक्रमण को भी हटाया

Advertisement

पुलिस के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि यह अभियान अदबर चौक से शुरू हुआ और तिरंगा चौक तक जारी रहेगा. अधिकारियों ने इससे पहले तावड़ू शहर और पड़ोसी नूंह जिले के अन्य इलाकों में अतिक्रमित सरकारी जमीन पर करीब 250 झोपड़ियों पर कल शुक्रवार को बुलडोजर चलाया था. नूंह में नलहर मंदिर से कुछ दूरी पर 31 जुलाई को जिस बिल्डिंग से पत्थरबाजी की गई वहां पर भी बुलडोजर चला दिया गया.दूसरी ओर, राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग की ओर से नूंह हिंसा पर जिलाधिकारी (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. नूंह से भड़की हिंसा गुरुग्राम और उसके आसपास के कई इलाकों में भी फैल गई थी. मुस्लिम बहुल इलाके नूंह में पिछले दिनों सोमवार को विश्व हिंदू परिषद (VHP) की शोभा यात्रा पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद हुई सांप्रदायिक हिंसा में 6 लोगों की मौत हो गई जिसमें होमगार्ड के दो जवान और एक इमाम भी शामिल हैं.

Advertisement

21 अगस्त तक DM-SP को देना होगा जवाब

Advertisement

अल्पसंख्यक आयोग ने जारी अपने बयान में कहा कि एनसीएम ने 31 जुलाई को नूंह में को दो समुदायों के बीच हुई हिंसा पर आ रही मीडिया खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. रिपोर्ट के लिए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक को नोटिस भेजा गया है. एसपी और डीएम को घटना पर 21 अगस्त तक विस्तृत रिपोर्ट देना होगा. साथ ही एनसीएम की ओर से शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील भी की गई है.दूसरी ओर, नूंह के डीएम धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि इलाके में कर्फ्यू में ढील दी गई है और लोग दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक आवश्यक सामान खरीदने के लिए बाहर निकलने की छूट दी गई. पुलिस का कहना है कि विश्व हिंदू परिषद की यात्रा के दौरान हुई हिंसा को लेकर अब तक 102 एफआईआर दर्ज किए जा चुके हैं तो 202 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. साथ ही 80 लोगों को एहतियातन हिरासत में ले लिया गया है. सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने के आरोप में 10 लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

Advertisement

खुफिया जानकारी नहीं थी: गृह मंत्री अनिल विज

Advertisement

दूसरी ओर, राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने हिंसा के बारे में बताया कि शोभायात्रा के मद्देनजर तनाव की आशंका को लेकर उनके पास कोई खुफिया जानकारी नहीं थी. विज ने कल कहा था, “मैंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (एसीएस), गृह और डीजीपी से इस बारे में जानकारी मांगी थी. उन्होंने भी यह कहा कि उन्हें ऐसी कोई जानकारी नहीं मिली थी.” गृह मंत्री ने कहा, “पता नहीं यह (हिंसा की जानकारी) किसी के पास थी या नहीं, लेकिन मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.”

Advertisement
Advertisement

Related posts

मध्य प्रदेश के साथ राजस्थान-छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों पर भी होगा मंथन, इस दिन BJP हाईकमान की लगेगी मुहर

Report Times

चुनावों से पहले ‘मूर्ति पॉलिटिक्स’, क्यों भरतपुर में आधी रात कटा बवाल? कहीं ये तो नहीं असली वजह

Report Times

बात-बात में काट दिया दोस्त का गला और उसी के घर जाकर सो गया… चौंका देगी वजह

Report Times

Leave a Comment