Report Times
latestOtherकरियरकार्रवाईक्राइमगिरफ्तारटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमहाराष्ट्रमुम्बईरेलवेस्पेशल

मुंबई-जयपुर एक्सप्रेस फायरिंग: आरोपी चेतन के खिलाफ जीआरपी ने जोड़ी नई धारा, क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी पुलिस

REPORT TIMES 

Advertisement

जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में 31 जुलाई को फायरिंग की घटना को अंजाम देने वाले आरपीएफ के कांस्टेबल चेतन सिंह को आज दूसरी बार मुंबई के बोरिवली कोर्ट में पेश किया गया. अभी तक चेतन सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 (हत्या), इंडियन रेलवे ऐक्ट की धारा 152 के अलावा आर्म्स ऐक्ट लगाया गया है, लेकिन अब पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी की धारा 363,341,342 और 153ए भी जोड़ दिया है. कोर्ट ने चेतन को 11 अगस्त तक पुलिस हिरासत में भेज दिया है.दरअसल, 31 जुलाई को जयपुर-मुंबई एक्सप्रेस में ड्यूटी पर तैनात चेतन सिंह ने चाल लोगों की गोलीमारकर हत्या कर दी थी. घटना के कुछ देर बाद पुलिस ने चेतन को गिरफ्तार कर लिया था और अगले दिन यानी 1 अगस्त को बोलीवाली कोर्ट में पेश किया गया था. तब अदालत ने आरोपी चेनत को 7 अगस्त तक रेलवे पुलिस की हिरासत में भेज दिया था. आज हुई पेशी के दौरान जीआरपी ने चेतन की 7 दिनों की कस्टडी मांगी थी, लेकिन कोर्ट ने केवल 5 दिन के लिए हिरासत में भेजा है.कोर्ट में चेतन बताया कि उसकी मानसिक स्थिति पर उस वक्त नियंत्रण नही था. उसे नहीं पता था की वो क्या कर रहा है. उसका न्यूरोलॉजिस्ट से इलाज चल रहा था. वहीं, चेतन के वकील की माने तो वीडियो सामने आने के बाद 153A सेक्शन जोड़ा गया है जो बेहद अहम है क्योंकि आरोप है कि उसके वीडियो में धार्मिक उन्माद की बाते सुनाई दे रही थी. वकील ने आरोप लगाया है कि चेतन से उसके परिवार वालों को नहीं मिलने दिया जा रहा है. पत्नी और मां उससे मिलना चाहती हैं, लेकिन पुलिस ने ऐसा करने से मना कर दिया है.

Advertisement

Advertisement

क्या है धारा 153ए?

Advertisement

भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153A धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषाई, आदि के आधार पर अलग-अलग समूहों के बीच शत्रुता को बढ़ावा देने और सद्धाव को बिगाड़ने के मामले में लगाई जाती है. इसमें 3 साल तक का कारावास जुर्माना या फिर दोनों का प्रावधान है.

Advertisement

क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी पुलिस

Advertisement

जीआरपी ने आज कोर्ट में बताया कि उन्हें कई सबूत इकट्ठा करने है बयानों को पुख्ता तौर पर समझना है साथ ही चेतन ने 3 अलग-अलग बोगियों में क्यों जाकर फायरिंग की और 4 लोगों को मौत के घाट क्यों उतारा और वारदात को किस तरह से अंजाम दिया? इन सभी सवालों का जवाब जानने के लिए वो क्राइम सीन रीक्रिएट करेगी. हालांकि, सवाल ये उठ रहा है कि जिस बोगी में गोलीबारी की घटना हुई है उसे उसी दिन धोकर दुबारा ट्रेन से अटैच कर दिया हया. ऐसे में अब उस बोगी में सीन को कैसे रीक्रिएट किया जाएगा और कैसे सबूत इकट्ठा किया जाएगा यह अपने आप में एक सवाल खड़े करता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

पेड़ लगाने पर पांच यूनिट मुफ्त बिजली, निजी क्षेत्र में 75 फीसदी नौकरियां स्थानीय लोगों को

Report Times

मुझे भी दुख है… सांसदों के निलंबन पर ओम बिड़ला ने लिखा पत्र

Report Times

किसान जागरूकता संगोष्ठी कल

Report Times

Leave a Comment