Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

10वीं पास हैं तो करें इन सरकारी नौकरियों की तैयारी, जानें किन विभागों में निकलती हैं भर्तियां

REPORT TIMES 

Advertisement

अगर आप 10वीं पास हैं, तो भी आपको सरकारी नौकरी मिल सकती है. कई विभाग हैं, जो 10वीं पास युवाओं के लिए नौकरियां निकालते हैं. कुछ विभाग तो ऐसे हैं, जो बिना परीक्षा के ही मैट्रिक पास को सरकारी नौकरी देते हैं. इन विभागों में चयन मैट्रिक परीक्षा के प्राप्त नंबरों के आधार पर मेरिट के जरिए होता है. इसके लिए 10वीं में नंबर अच्छा होना चाहिए. आइए जानते हैं कि 10वीं पास युवा किन-किन सरकारी नौकरियों की तैयारी कर सकते हैं.भारतीय डाक विभाग ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्तियां निकालता है. इन पदों पर भर्तियां सभी राज्यों के लिए निकाली जाती है. जीडीएस के पदों पर आवेदकों का चयन मेरिट के जरिए किया जाता है. मेरिट हाईस्कूल में प्राप्त नंबरों के आधार पर तैयार की जाएगी. ऐसे में जो छात्र अभी 10वीं में हैं और भारतीय डाक विभाग में नौकरी पाना चाहते हैं. वह अभी से तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

एसएससी एमटीएस भर्ती 2023

Advertisement

कर्मचारी चयन आयोग हर वर्ष 10वीं पास युवाओं के लिए मल्टी टास्किंग स्टाफ और हवलदार के पदों पर भर्तियां निकालता है. चयन लिखित परीक्षा आदि प्रक्रिया के जरिए किया जाता है. परीक्षा का स्तर 10वीं का होता है, जो छात्र इन केंद्रीय विभागों में एमटीएस के पदों पर नौकरी पाना चाहते हैं. वह अभी से इसकी तैयारी शुरू कर सकते हैं.

Advertisement

भारतीय रेलवे भर्ती 2023

Advertisement

भारतीय रेलवे भी विभिन्न पदों पर हर डिविजन में 10वीं पास के लिए नौकरियां निकालता है. इनमें कार्यालय सहायक जैसे कई पद शामिल हैं. कुछ पदों पर तो रेलवे सीधी भर्ती भी करता है. इसके लिए छात्र का हाईस्कूल में नंबर 60 फीसदी होना चाहिए तभी मेरिट में नाम आ सकता है.

Advertisement

सेना भर्ती 2023

Advertisement

भारतीय सेना भी विभिन्न पदों पर 10वीं पास के लिए भर्तियां निकालता है. इनमें नाई जैसे कई पदों के लिए आवेदन मांगे जाते हैं. वहीं तकनीशियन पदों पर सेना भर्तियां करता है. इसके लिए 10वीं पास के लिए आईटीआई की डिग्री होनी चाहिए.

Advertisement

स्टेनो भर्ती 2023

Advertisement

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग स्टेनोग्राफर के कई पदों पर नौकरियां निकालता है. इसके लिए 10वीं पास युवा अप्लाई कर सकता है. इसके अलावा भी विभिन्न राज्यों और विभागों में 10वीं पास के लिए वैकेसी निकलती रहती है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

IPL 2022: विराट कोहली को अगले साल दोबारा बनाया जा सकता है टीम का कप्तान, अश्विन ने बताई वजह

Report Times

बाल-बाल बचे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, ब्रेक फेल होने के बाद निजी बस काफिले में घुसी, 3 पुलिसवाले घायल

Report Times

भारत के इन शहरों में बसता है मिनी इजराइल, लगता है इजराइलियों का जमावड़ा

Report Times

Leave a Comment