Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्ममेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशल

राजस्थान यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करेंगी ट्रांसजेंडर नूर शेखावत, नाम के आगे डाॅक्टर लगाना है सपना

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान विश्वविद्यालय के जयपुर स्थित महारानी कॉलेज में ट्रांसजेंडर नूर शेखावत को एडमिशन मिला है. काॅलेज की सेंटर फाॅर एडमिशन कमेटी ने स्पेशल केस मानते हुए उन्हें दाखिला दिया है. नूर का दाखिला काॅलेज की ओर से ऑफलाइन आवेदन स्वीकार करके किया गया है. ट्रांसजेंडर को 19 जुलाई को बर्थ सर्टिफिकेट मिला, जिसके बाद उन्हें एडमिशन दिया गया.नूर ने 2013 में 12वीं की परीक्षा पास की थी. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार ट्रांसजेंडर नूर ने बताया कि 12वीं की पढ़ाई के बाद जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी. बड़े संघर्ष के बाद जन्म प्रमाण पत्र मिला और बीए में दाखिला भी मिला. उन्होंने कहा कि वह आगे भी पढ़ाई जारी रखेंगी और नाम के डाॅक्टर लगाने का सपना है. वह विश्वविद्यालय में छात्र संघ का चुनाव भी लड़ना चाहती हैं.

Advertisement

Advertisement

तानें सुनकर होने लगी थी घुटन

Advertisement

उन्होंने बताया कि 12वीं के बाद पढ़ाई छूट गई थी और लोगों के ताने सुनते-सुनते घुटन होने लगी थी. उसके बाद फिर से पढ़ाई करना का मन बनाया और संघर्ष कर जन्म प्रमाण पत्र हासिल किया और अब एडमिशन भी मिल गया है. अभी उनके विषय का सिलेक्शन नहीं हुआ है, लेकिन वह चाहती हैं कि साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी और पॉलिटिकल साइंस जैसे सब्जेक्ट मिलें. वहीं काॅलेज की प्रिंसिपल निमाली सिंह ने कहा कि ट्रांसजेंडर नूर का एडमिशन होना हमारे काॅलेज में होगा एक गर्व की बात है. हम उन्हें हर तरह से पढ़ाई में पूरा सहयोग करेंगे.

Advertisement

आदित्य प्रताप था नाम, अब मिला सर्टिफिकेट

Advertisement

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नूर का जम्म 1992 में हुआ था और उस समय उनका नाम आदित्य प्रताप था. इसी नाम से जम्म प्रमाण पत्र भी बना था. इसमें बदलाव करते हुए 19 जुलाई को उन्हें ट्रांसजेंडर का प्रमाण पत्र दिया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

घूसखोरों के बाद अब बदमाशों का काल बनेंगे IPS दिनेश एमएन! असली ‘सिंघम’ नाम से है फेमस

Report Times

रास्ते पर खड़े युवक से मारपीट कर फरार हुए बदमाश, युवक को गंभीर हालत में किया झुंझुनूं रेफर।

Report Times

Dubai Rain: आ ‘बादल’ मुझे मार! दुबई में साल भर की बारिश 24 घंटे में कैसे हो गई?

Report Times

Leave a Comment