Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंविदेशस्पेशल

UN सुरक्षा परिषद की इमरजेंसी मीटिंग में क्यों भिड़ गए रूस के दो पड़ोसी?

REPORT TIMES 

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इमरजेसी मीटिंग में रूस के दो पड़ोसी देश अर्मेनिया और अजरबैजान भिड़ गए. दोनों देशों के बीच यह भिड़ंत लाचिन कॉरिडोर को लेकर हुई है. अजरबैजान ने इस कॉरिडोर को ब्लॉक कर दिया है, जिससे नागोर्नो-काराबाख के लोगों को फुड क्राइसिस का सामना करना पड़ रहा है. इस पहाड़ी इलाके के 1,20,000 लोग इस समस्या से काफी परेशान हैं. बता दें कि अजरबैजान ने 15 जुलाई से ही इस कॉरिडोर को बंद करके रखा है. लाचिन कॉरिडोर के अवरुद्ध होने से नागोर्नो-काराबाख के लोगों को भोजन, दवा और बिजली की कमी हो गई है. यह इलाका अर्मेनियाई आबादी वाला इलाका है. यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग में जब इस बात को लेकर चर्चा हुई तो दोनों देश आपस में भिड़ गए.

Advertisement

Advertisement

30 साल पुरानी है अर्मेनिया-अजरबैजान की लड़ाई

Advertisement

बता दें कि नागोर्नो-काराबाख रिजन को लेकर दोनों देशों की लड़ाई दशकों पुरानी है. 1994 से ही अर्मेनिया और अजरबैजान के बीच यह लड़ाई चल रही है. दरअसल, नागोर्नो-काराबाख अजरबैजान का हिस्सा है. मगर 1994 की लड़ाई में यह और इसके आसपास का इलाका अर्मेनियाई फोर्स के कंट्रोल में आ गया था. वहीं, 2020 में अजरबैजान ने इस इलाके पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया. दोनों देशों के बीच करीब छह हफ्ते तक युद्ध चला था. इस युद्ध को रोकने में रूस ने अहम भूमिका निभाई थी.

Advertisement

UN की मीटिंग में क्या हुआ?

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र की इमरजेसी मीटिंग में कई देशों ने अजरबैजान से लाचिन रोड को तुरंत ओपन करने की अपील की. इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस के ऑर्डर का हवाला देते हुए सभी 15 देशों ने दोनों देशों से 30 से चली आ रही इस समस्या का समाधान खोजने का भी आग्रह किया. हालांकि, मीटिंग में सिक्योरिटी काउंसिल ने कोई बयान जारी नहीं किया. मगर बैठक की अध्यक्षता करने वाली अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने बाद में समाचार एजेंसी एपी को बताया कि लाचिन कॉरिडोर को फिर से खोलने की जरूरत है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

नई मुश्किल में अशोक गहलोत, OBC आरक्षण पर कांग्रेस नेताओं ने ही खोला मोर्चा; आंदोलन की चेतावनी

Report Times

सौरभ गांगुली और पोंटिंग ने पंत को दिखाई हरी झंडी कहा, ‘टीम में मिलेगी…’

Report Times

वेदर अपडेट:तापमान 42 डिग्री पर पहुंचा, आज हीट वेव की चेतावनी

Report Times

Leave a Comment