Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशसेनास्पेशल

आईटीआई पास युवा भी बन सकते हैं सेना में अग्निवीर, मिलता है वेटेज, जानें क्या है नियम

REPORT TIMES 

Advertisement

भारतीय सेना में अब युवाओं की भर्तियां अग्निवीर के तहत हो रही है. आईटीआई पास और डिप्लोमा होल्डर भी इंडियन आर्मी में अग्निवीर बन सकते हैं. इसके लिए सेना की ओर से तकनीकी ब्रांच के तहत भर्तियां निकाली जाती है. ये भर्तियां फिटर, तकनीशियन, मोटर मैकेनिक सहित कई पदों पर होती हैं. आवेदन सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in के जरिए किए जाते हैं. आवेदन करने के लिए युवा 10वीं पास के साथ संबंधित ट्रेड में आईटीआई किया हो.भर्ती के लिए युवा सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते हैं. आवेदन करते समय कैंडिडेट्स को अपने सभी शैक्षणिक आदि डाक्यमेंट्स अपलोड करने होते हैं. सेना अग्निवीर भर्ती में आईटीआई पास युवाओं को अन्य कैंडिडेट्स की अपेक्षा वरीयता भी देती है. उन्हें न्यूनतम 20 से लेकर अधिकतम 50 अंकों तक का बोनस दिया जाता है.

Advertisement

Advertisement

इन पदों पर होती हैं भर्तियां

Advertisement

तकनीकी श्रेणी के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिक और कंप्यूटर जैसे क्षेत्रों के लिए भर्तियां होती हैं. वहीं तकनीकी सहायक श्रेणी में लेखा, स्टोरकीपर, और क्लर्क जैसे पदों पर भर्तियां की जाती हैं. वहीं ट्रेडसमैन के तहत फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, मोटर मैकेनिक, तकनीशियन सहित कई पदों पर भर्तियां की जाती है.

Advertisement

कैसे होता है चयन?

Advertisement

इन पदों पर अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा और मेडिकल परीक्षा के बाद किया जाता है. चयनित कैंडिडेट्स को सेनी की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाती है. उसके बाद इनकी नियुक्ति की जाती है.

Advertisement

ऐसे कर सकते है अप्लाई

Advertisement
  • सेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं.
  • नोटिफिकेशन पर क्लिक करें और पढ़ें.
  • अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें.
  • सभी शैक्षणिक डाक्यूमेंट्स अपलोड करें.
  • अब सबमिट करें.

बता दें कि सेना अग्निवीर के तहत 4 वर्ष के लिए युवाओं की भर्तियां करता है. वहीं 12वीं के बाद 1 साल का आईटीआई डिप्लोमा करने वाले युवा को 30 अंकों का बोनस दिया जाता है, जबकि 12वीं के बाद 2 साल का आईटीआई डिप्लोमा करने वाले को 50 अंकों का बोनस दिया जाता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रतेरवाल बीज भंडार की शाखा अब सुलताना में भी

Report Times

प्रेमिका की शादी पिता ने कहीं और तय कर दी, तो सिरफिरे प्रेमी ने किया ऐसा खौफनाक काम

Report Times

बच्चे के अपहरण और गाडी चुराने का प्लान हुआ फेल, मुख्य रास्ते पर हुआ फिल्मी स्टाइल में गाडी चुराने का प्रयास

Report Times

Leave a Comment