Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजस्थानस्पेशल

28 अगस्त को होगी राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा, इन टिप्स से करें तैयारी, देखें एग्जाम सेंटर गाइडलाइंस

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान के प्रारंभिक शिक्षा विभाग की तरफ से प्री डीएलएड परीक्षा को लेकर अहम नोटिस जारी किया गया है. जारी नोटिस के अनुसार, राजस्थान Pre DElEd 2023 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स अब अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इस परीक्षा का आयोजन राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 28 अगस्त को किया जाएगा. राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 जुलाई 2023 को शुरू हुई थी. इसमें आवेदन करने के लिए कैंडिडेट्स को 30 जुलाई 2023 तक का समय दिया गया था. अब परीक्षा का शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी कर दिया गया है. कैंडिडेट्स नीचे बताए स्टेप्स से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

Advertisement

Advertisement

Rajasthan Pre DElEd एडमिट कार्ड डाउनलोड करें

Advertisement
  • एडमिट कार्ड पाने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट panjiyakpredeled.in पर जाना होगा.
  • वेबसाइट की होम पेज पर PREDELED Login के लिंक पर क्लिक करें.
  • इसके बाद Download Admit Card के लिंक पर जाना होगा.
  • अगले पेज पर रजिस्ट्रेशन नंबर से लॉगिन करें.
  • लॉगिन करते एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा.
  • एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और आगे के लिए प्रिंट लेकर रख लें.Rajasthan BSTC एग्जाम शेड्यूल

    राजस्थान के प्रारंभिक शिक्षा विभाग की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, यह परीक्षा 28 अगस्त 2023 को आयोजित की जाएगी. दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक परीक्षा चलेगी. बता दें कि परीक्षा सिर्फ एक शिफ्ट में आयोजित होगी. ऑफिशियल वेबसाइट पर एग्जाम डिटेल्स देख सकते हैं.

    Advertisement

    ऐसे करें तैयारी

    Advertisement
    1. सिलेबस का रिवीजन करें: राजस्थान प्री डीएलएड परीक्षा को चंद दिन ही बचे हैं ऐसे में परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि एग्जाम से पहले सिलेबस का एक बार फिर से रिवीजन करें. इससे आप परीक्षा से पहले पूरी तैयारी कर सकेंगे.
    2. शॉर्ट नोट्स बनाएं: एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे सटीक तरीका है नोट्स बनाना. राजस्थान प्री डीएलएड या बीएसटीसी परीक्षा की तैयारी के लिए अंतिम समय में रिवीजन करते समय शॉर्ट नोट्स बना लें. इसे आप एग्जाम सेंटर पर ले जाकर भी तैयारी कर सकते हैं.
    3. कोई सवाल ना छोड़ें: यह परीक्षा तीन घंटे की होगी. कोशिश करें कि कोई भी सवाल छोड़ें नहीं. सभी सवालों का जवाब जरूर दें. इसके लिए टाइमिंग पर विशेष ध्यान दें. एग्जाम की डिटेल्स ऑफिशियल वेबसाइट पर देख सकते हैं.
    4. प्रैक्टिस करें: एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपनी स्पीड सही रखें. इसके लिए रोजाना प्रैक्टिस करें. प्रैक्टिस करने के लिए पूराने पेपर की मदद लें. यह तरीका आपको सही एग्जाम पैटर्न समझने में भी मदद करेगा.

    एग्जाम सेंटर गाइडलाइंस

    Advertisement
    • राजस्थान प्री डीएलएड प्रवेश परीक्षा, 2023 दोपहर 2 बजे से 5 बजे तक आयोजित होगी. अभ्यर्थी 1:30 बजे एग्जाम सेंटर पर पहुंचे.
    • प्री डीएलएड एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद आप उस पर दी गई जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें. परीक्षार्थी अपने साथ प्रवेश पत्र तथा अपना फोटो युक्त एक मूल पहचान संबंधी दस्तावेज (आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटोयुक्त बैंक पासबुक इत्यादि कोई ठोस पहचान पत्रों में से कोई एक) साथ लाएं.
    • अगर एडमिट कार्ड पर दी गई जानकारी गलत है तो आपको पहचान पत्र की सहायता से परीक्षा हॉल में एंट्री मिलेगी. इसके अलावा हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं.
    • एग्जाम हॉल में कोई परीक्षार्थी अनुशासन को भंग करता है, अनावश्यक वाद-विवाद करता है अथवा अनुचित साधनों का प्रयोग करता है, तो उस परीक्षार्थी के खिलाफ तत्काल कार्यवाही की जाएगी.
    • परीक्षार्थी अपने साथ कोई भी अन्य कागज या लिखित सामग्री, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण एवं कोई भी अन्य सामग्री लेकर ना जाएं.

Advertisement

Related posts

बगड़ : भीषण सड़क हादसे में 3 की मौत

Report Times

कांग्रेस की जीत का सिलसिला राजस्थान में रहेगा बरकरार! क्या अशोक गहलोत का चलेगा सिक्का?

Report Times

खंडार सीट पर पुराने खिलाड़ियों के बीच जंग, क्या कांग्रेस से बदला ले पाएगी BJP

Report Times

Leave a Comment