Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमुम्बईराजनीतिस्पेशल

INDIA गठबंधन का बढ़ा कुनबा, मुंबई की मीटिंग में शामिल होंगे ये 27 दल

REPORT TIMES 

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 पर फोकस के साथ विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ की तीसरी बैठक के लिए मुंबई में मंच तैयार किया जा रहा है. अबतक इस गठबंधन में 26 दल शामिल हो चुके हैं. मुंबई की मीटिंग में महाराष्ट्र शेतकारी संगठन को भी बुलाया गया है. संगठन ने अभी औपचारिक रूप से गठबंधन में शामिल होने का ऐलान नहीं किया है. टीवी9 के सूत्रों ने बताया कि बैठक में प्रदेश स्तर पर अलायंस के लिए सब कमेटी और सामूहिक पब्लिक मीटिंग को लेकर फैसला हो सकता है.‘INDIA’ की मुंबई में मीटिंग में गठबंधन के राष्ट्रीय कन्वीनर को लेकर फैसला होना है, जिसपर मीटिंग का खास फोकस है. इस पद को लेकर विपक्षी नेताओं में विरोधाभास है. इनके अलावा आठ और दल हैं जो गठबंधन में शामिल होना चाहते हैं. इनमें तीन असम की पार्टियां हैं और एक-एक पंजाब और उत्तर प्रदेश की हैं. सूत्रों ने बताया कि इस मुद्दे को भी मुंबई की मीटिंग में अंतिम रूप दिया जाएगा.

Advertisement

Advertisement

बेंगलुरु की मीटिंग में गठबंधन का नाम ‘INDIA’ पर लगी मुहर

Advertisement

विपक्षी गठबंध की तीसरी मीटिंग 31 अगस्त से 1 सितंबर के लिए शेड्यूल है. 31 अगस्त को सुबह 6 बजे से बैठक की शुरुआत होगी. इसके बाद दूसरी बैठक के लिए शाम 7 बजे का समय तय किया गया है, जब विपक्षी नेता डिनर पर बातचीत करेंगे. इसके बाद अगले दिन की बैठक 11 बजे शुरू होगी. विपक्षी दलों के टॉप नेता इससे पहले कर्नाटक के बेंगलुरु में एक मंच पर आए थे. इस दौरान गठबंधन कान ‘INDIA’ तय किया गया था

Advertisement

कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, गठबंधन के लोगो पर भी फैसले की उम्मीद

Advertisement

INDIA गठबंधन की मुंबई मीटिंग में 26 दलों के 80 नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है. विपक्षी शासित राज्यों के पांच मुख्यमंत्रियों भी शामिल होंगे. मीटिंग की तैयारी महा विकास अघाड़ी की तरफ से किया जा रहा है, जिसमें उद्धव ठाकरे गुट के शिव सेना नेता शामिल हैं. माना जा रहा है कि मुंबई की बैठक में INDIA गठबंधन का लोगो भी फाइनल किया जाएगा. मीटिंग में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार किया जा सकता है, जिसके तहत गठबंधन का कामकाज तय किया जाएगा.

Advertisement

INDIA गठबंधन की बैठक में कोऑर्डिनेशन कमेटी पर हो सकता है फैसला

Advertisement

अगले साल लोकसभा चुनाव में केंद्र की सत्तारुढ़ एनडीए का मुकाबला करने के लिए विपक्षी दल एक साथ, एक मंच पर आने की कोशिशों में जुटी हैं. इसको लेकर बेंगलुरु मीटिंग तक 26 दल साथ आए हैं. गठबंधन दलों के नेता अबतक दो बार इस मुद्दे पर मिल चुके हैं. पहली मीटिंग 23 जून को बिहार की राजधानी पटना में और दूसरी मीटिंग 17 जुलाई को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में आयोजित की गई थी. सभी मीटिंग दो दिवसीय रही हैं. विपक्षी दलों की तरफ से इस तरह की और भी दो-तीन बैठकें हो सकती हैं. मुंबई में होने वाली गठबंधन की तीसरी बैठक में 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी पर भी फैसले की उम्मीद है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

JEE Advanced: लोहियम कैरियर इंस्टीट्यूट के चार विद्यार्थी जे ई ई एडवांस में सफल

Report Times

उत्तर मध्य रेलवे में बम्पर भर्ती निकली, जल्द करें आवेदन

Report Times

Leave a Comment