Report Times
latestOtherकरियरखेलटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशस्पेशल

ये 7 खिलाड़ी थे 2019 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा, 4 साल में इतनी बदल गई Team India

REPORT TIMES 

Advertisement

2023 वनडे वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है. 15 सदस्यीय टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी तो स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या उपकप्तान होंगे. क्रिकेट का ये सबसे बड़ा टूर्नामेंट भारत में होगा, ऐसे में टीम इंडिया से चैंपियन बनने की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं. भारतीय टीम आखिरी बार 2011 में वर्ल्ड कप जीती थी और मेजबानी भी उसी ने की थी. तो अब 12 साल बाद टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का बेहतरीन मौका है

Advertisement

इतनी बदल गई है टीम इंडिया

Advertisement

4 साल पहले जब इंग्लैंड में वर्ल्ड कप का आयोजन हुआ था, उसमें टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची थी. न्यूजीलैंड ने करोड़ों भारतीय फैंस के सपनों को तोड़ा था. 2019 और 2023 की टीम की तुलना करें तो 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जो 2019 की वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. इनमें टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, युजवेंद्र चहल, केदार जाधव, मयंक अग्रवाल, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, पंत शामिल हैं. वहीं, इसमें से केदार जाधव और मयंक अग्रवाल को छोड़कर सभी खिलाड़ी 2019 का सेमीफाइनल मुकाबला भी खेले थे. इन सात खिलाड़ियों के अलावा शिखर धवन और विजय शंकर भी टीम का हिस्सा थे, लेकिन चोट के कारण वह टूर्नामेंट से बाहर गए थे. धवन की जगह पंत को टीम में जगह मिली थी.

Advertisement

Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले चुके हैं. स्टार विकेटकीपर ऋषभ पंत दिसंबर, 2022 के बाद से क्रिकेट से दूर हैं. वह सड़क हादसे में घायल हो गए थे. वहीं केदार जाधव को खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर कर दिया गया. वह अब तक वापसी नहीं कर पाए हैं. फरवरी, 2020 के बाद से वो बाहर हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने अपना आखिरी वनडे मैच खेला था. 2019 वर्ल्ड कप में मुख्य गेंदबाज रहे भुवनेश्वर कुमार की स्विंग में भी अब वो बात नहीं रही. 33 साल के भुवनेश्वर कुमार जनवरी 2022 के बाद से कोई वनडे मैच नहीं खेले हैं. एक दौर में भुवनेश्वर की स्विंग से विरोधी बल्लेबाज खौफ खाते थे. धोनी हों, विराट हों या रोहित जब भी इन्हें विकेट की जरूरत होती तो गेंद भुवी की सौंपते थे. स्लॉग ओवर्स में तो भुवी और भी खतरनाक हो जाते थे. उनकी गेंदों पर रन बनाना बड़े से बड़े बल्लेबाज के लिए चुनौती होती थी. भुवी की खास बात ये रही है कि वो गेंद को दोनों ओर स्विंग करते हैं. पिछले कुछ वर्षों से भुवी की ये सबसे बड़ी ताकत ही उनकी कमजोरी रही. एशिया कप 2022 और टी 20 वर्ल्ड 2022 में भुवी भरोसे पर खरे नहीं उतरे. नतीजा ये हुआ कि टीम इंडिया दोनों ही टूर्नामेंट में हारी और भुवी भी बाहर हो गए.

Advertisement

कार्तिक और मयंक कहां हैं?

Advertisement

अब बात करते हैं दिनेश कार्तिक की. 38 साल के दिनेश कार्तिक का करियर एक तरह से खत्म हो चुका है. सिर्फ इसका औपचारिक ऐलान होना बाकी है. वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइल मुकाबला ही दिनेश कार्तिक का आखिरी वनडे मैच था. कार्तिक लंबे समय से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं. वह अब कमेंट्री बॉक्स में नजर आते हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में टेस्ट स्पेशलिस्ट के तौर पर अपनी पहचान बनवाने वाली मयंक अग्रवाल भी 2019 वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे. मयंक सलामी बल्लेबाज हैं. वह नवंबर 2020 के बाद से वनडे क्रिकेट नहीं खेले हैं. मयंक को मौके मिलते रहे, लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए. यही वजह से है कि आज वो टीम से बाहर हैं. शिखर धवन जब रनों से जूझते नजर आते थे और जब उम्र उनपर हावी रही तब मयंक के पास टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की करने का मौका था. अब लगता है कि मयंक सेलेक्टर्स की लिस्ट से गायब हो चुके हैं और भविष्य में शायद ही उन्हें दोबारा मौका मिले. मयंक का फोकस फिलहाल घरेलू क्रिकेट पर है और आईपीएल में भी खेलते नजर आते हैं.

Advertisement

ये दो खिलाड़ी भी थे टीम का हिस्सा

Advertisement

इन खिलाड़ियों के अलावा विजय शंकर और शिखर धवन भी 2019 की टीम का हिस्सा थे. ऑलराउंडर विजय शंकर भी टीम इंडिया का हिस्सा थे. उन्हें 3 मैचों में खेलने का मौका मिला था, जिसमें उनका औसत प्रदर्शन रहा था. विजय शंकर को चार नंबर पर बल्लेबाजी का मौका भी मिला था. उन्हें चोट के कारण टूर्नामेंट को बीच में ही छोड़ना पड़ा था. खराब प्रदर्शन के कारण विजय शंकर टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं. इसके अलावा शिखर धवन भी वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा थे लेकिन चोट के कारण वह बीच टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. ओवल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में वह घायल हो गए थे. धवन की जगह ऋषभ पंत को टीम में जगह मिली थी.

Advertisement

2023 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया:

Advertisement

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, शार्दुल ठाकुर, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा में नानी बाई को मायरो कथा का शुभारंभ;

Report Times

2023 में चेहरा होंगे PM मोदी! गुर्जरों के कार्यक्रम से नदारद रहीं वसुंधरा, नहीं दिखा पूरा संगठन

Report Times

राजस्थान दिवस विशेष:राजस्थान के प्राचीन वैभव, इतिहास और कला से रूबरू कराती प्राचीन हवेलियां, खोती जा रही सांस्कृतिक विरासत

Report Times

Leave a Comment