Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिव्यापारिक खबरस्पेशल

अब यहां नहीं चलेगा 2000 रुपये का नोट, आज से हो गया बंद

REPORT TIMES 

Advertisement

जी हां, दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में से एक अमेजन ने आज से यानी मंगलवार से भारत में 2000 रुपये का नोट लेना बंद कर दिया है. जानकारी के अनुसार कैश-ऑन-डिलीवरी (सीओडी) पेमेंट के दौरान अमेजन का एग्जीक्यूटिव अब 2000 रुपये का नोट नहीं लेगा. वहीं अगर कोई थर्ड पार्टी कुरियर सर्विस आपका आॅर्डर लेकर आता है तो वो 2000 रुपये का नोट स्वीकार कर सकता है. 19 मई 2023 को आरबीआई ने 2000 रुपये के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान किया था. आरबीआई ने देश के सभी लोगों को 30 सितंबर तक अपने 2000 रुपये के नोट को डिपॉजिट करने या फिर एक्सचेंज करने को कहा था. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने संसद में खुलासा किया था कि 30 जून तक भारतीय बैंकों को 2.72 ट्रिलियन रुपये के 2,000 रुपये बैंकनोट प्राप्त हुए थे. RBI के अनुसार, इनमें से 76 फीसदी 2000 रुपये के नोट या तो बैंकों में जमा कर दिए गए हैं या बदले गए हैं.

Advertisement

Advertisement

थर्ड पार्टी अपनी पॉलिसी बनाएगी

Advertisement

अमेजन आरबीआई के 19 सितंबर के 2000 रुपये के नोट को बंद करने उस फैसले को अपनाने के फेज में आगे बढ़ चुका है. यही वजह से है कि कंपनी ने कैश आॅन डिलिवरी पर 2000 रुपये के नोट को लेने से मना कर दिया है. हालांकि, यह परिवर्तन उन लोगों को प्रभावित नहीं करेगा जो अमेजन से जुड़े थर्ड पार्टी के कूरियर पार्टनर्स के माध्यम से डिलीवरी का आॅप्शन चुनते हैं. ये कूरियर सर्विस 2,000 रुपये के नोटों को लेने के संबंध में अपनी खुद की पॉलिसी लागू करेंगी.

Advertisement

30 सितंबर है लास्ट डेट

Advertisement

अमेजन के फैसले के बाद लोगों की धड़कनों को दोबारा से बढ़ा दिया है. जिन लोगों ने 2000 रुपये के नोट डिपॉजिट या एक्सचेंज नहीं कराए हैं, उन्होंने बैंकों की ओर रुख करना शुरू कर दिया है. वहीं इन नोटों को डिपॉजिट या एक्सचेंज कराने की डेडलाइन भी काफी नजदीक आ रही है. 30 सितंबर तक देश के लोगों को बैंक नोट डिपॉजिट कराने होंगे. इससे पहले आरबीआई ने खुलासा किया था कि 2,000 रुपये के 50 फीसदी नोट वापसी की घोषणा के केवल 20 दिनों के भीतर बैंकों में वापस आ गए थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : श्योपुरा में पदोन्नति पर ग्राम सेवक का सम्मान

Report Times

कोटा कोचिंग संस्थानों पर शिकंजा, फीस रिफण्ड का प्रावधान; गहलोत ने गाइडलाइंस को दी मंजूरी

Report Times

राजस्थान: मौसम विभाग का अलर्ट, 1-2 मार्च को इन 5 संभाग में होगी बारिश व चमकेगी आकाशीय बिजली

Report Times

Leave a Comment