Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिरेलवेस्पेशल

देश को मिलीं 9 और वंदे भारत, PM मोदी बोले- ये ट्रेन क्रेज बनी, एक दिन पूरे भारत को जोड़ेगी

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 11 राज्यों को बड़ी सौगात दी है. उन्होंने आज 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है, जिससे राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, ओडिशा, झारखंड और गुजरात में कनेक्टिविटी बढ़ेगी. ये वंदे भारत ट्रेनें अपने संचालन के मार्गों पर सबसे तेज ट्रेन होंगी, इससे यात्रियों का काफी समय बचेगा. ट्रेन के नए कोच में कई नई सुविधाएं जोड़ी गई हैं. प्रधानमंत्री ने बताया कि देश में पहले से ही 25 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं और अब 9 और ट्रेनें जोड़ी गई हैं. वह दिन दूर नहीं, जब ये ट्रेन देश के सभी हिस्सों को जोड़ेगी. प्रधानमंत्री मोदी ने 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने के बाद कहा वंदे भारत ट्रेन की लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है. इनमें 1,11,00,000 से अधिक यात्री सफर कर चुके हैं. जिस रूट पर ट्रेनों को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दी है उस पर वर्तमान में सबसे तेज़ ट्रेन की तुलना में, राउरकेला-भुवनेश्वर-पुरी वंदे भारत एक्सप्रेस और कासरगोड-तिरुवनंतपुरम वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 3 घंटे तेज़ होंगी.

Advertisement

Advertisement

वंदे भारत ट्रेनों की संख्या हुई 34

Advertisement

प्रधानममंत्री मोदी द्वारा नए वंदे भारत ट्रेनों को लॉन्च किए जाने के साथ ही देश में इस खास ट्रेनों की संख्या 34 हो गई है. वंदे भारत ट्रेन जो भगवा रंग में रंगी है, उसकी शुरूआत आज केरल के कासारकोड से त्रिवेन्द्रम के बीच शुरू हो रही है. इस ट्रेन को पहले से बेहतर बनाया गया है. इसमें सीट पहले से अधिक रिक्लाइन हो पाएंगे. कोच के अंदर की लाइटिंग को और बेहतर किया गया है. टॉयलेट के अंदर की लाइटिंग का पावर बढ़ाया गया है.

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि देश में आधुनिक कनेक्टिविटी विस्तार का यह अभूतपूर्व अवसर है. इंफ्रास्ट्रक्चर विकास की यह गति और स्केल 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से बिल्कुल मैच कर रही हैं और यही आज का भारत चाहता है. आज जिन ट्रेनों को शुरू किया गया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायक हैं. ये वंदे भारत ट्रेनें नए भारत के नए जोश, नए उत्साह और नई उमंग का प्रतीक हैं. हम सभी जानते हैं कि ऐसे कई रेलवे स्टेशन हैं जो पिछले कई सालों से विकसित नहीं हुए हैं. इन स्टेशनों को विकसित करने का काम चल रहा है. अमृत काल में बने नए स्टेशन ‘अमृत भारत स्टेशन’ कहलाए जाएंगे.

Advertisement

नई वंदे भारत ट्रेनों में बढ़ाई गई सुविधाएं:

Advertisement
  1. वाश बेसिन के डेप्थ को बढ़ाया गया है. टॉयलेट हैंडल के ग्रिप को पहले से बेहतर किया गया है.
  2. मोबाइल चार्जिंग पॉइंट को ज्यादा एक्सेसेबल बनाया गया है. फायर सिस्टम को फूल प्रूफ बनाया गया है.
  3. सीटिंग चेयर के सामने मैगज़ीन बैग्स के लिए जगह बनाया गया है.
  4. हैदराबाद-बेंगलुरु वंदे भारत एक्सप्रेस 2.5 घंटे ज्यादा तेज होंगी. तिरुनेलवेली-मदुरै-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस 2 घंटे ज्यादा फास्ट होंगी.
  5. रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस, पटना-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस और जामनगर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग 1 घंटे फास्ट होंगी.
  6. उदयपुर-जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस लगभग आधे घंटे फास्ट होगी.
Advertisement

Related posts

भारत में कॉरोना मामले बढ़कर हुए 2,36,657

Report Times

परमहंस पंडित गणेश नारायण भंडारा समिति की बैठक : बाबा की पुण्यतिथि पर भंडारे का भी होगा आयोजन

Report Times

क्या 30 सितंबर के बाद चलेगा 2000 रुपये का नोट? ये रहा जवाब

Report Times

Leave a Comment