Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

MP का फॉर्मूला राजस्थान में आजमाएगी BJP, जानिए कौन-कौन से केंद्रीय मंत्री और सांसद लड़ सकते हैं चुनाव?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की सत्ता में वापसी के लिए बीजेपी हरसंभव कोशिश में जुटी है. मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी बीजेपी अपने केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने की रूपरेखा तैयार कर ली है. बीजेपी ने यह फॉर्मूला पहले पश्चिम बंगाल के चुनाव में आजमाया था और अब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव में आजमाने की रणनीति बनाई गई है. राजस्थान के चुनावी रणभूमि में जिन दिग्गजों उतारना है, उनके बकायदा नाम भी लगभग तय कर लिए हैं और प्रदेश की सियासत में सक्रिय कर दिया है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी जिन केंद्रीय मंत्री और सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतार सकती है, उसमें केंद्रिय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के अलावा सांसदों में राजवर्धन सिंह राठौड़ व दिया कुमारी का नाम शामिल. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को जयपुर में बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लग सकती है. इसके बाद बीजेपी राजस्थान चुनाव को लेकर कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

Advertisement

Advertisement

राजस्थान के लिए BJP ने अपनाई खास रणनीति

Advertisement

राजस्थान में बीजेपी साफ तौर पर बिना सीएम चेहरे के चुनावी मैदान में उतरने की रणनीति बनाई है. पीएम मोदी ने सोमवार को जयपुर में हुई रैली से यह बात साफ हो गई है कि आगामी चुनाव में बीजेपी किसके नाम पर उतरेगी. पीएम मोदी ने अपने भाषण में साफ-साफ शब्दों में कहा है कि हमारी शान और पहचान सिर्फ कमल का फूल है. बूथ-बूथ पर जाकर हमें कमल का फूल खिलाने का प्रयास करना है. इसके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से प्रदेश के किसी एक नेता को तवज्जो देने के बजाय सभी को मिलकर चुनाव प्रचार में जुटने का आह्वान किया है.

Advertisement

वसुंधरा राजे की अरमानों पर फिर सकता है पानी

Advertisement

पीएम मोदी ने अपने भाषण में तीन बार खुद का नाम लेकर कहा कि ये मोदी की गारंटी है. उन्होंने गारंटी देते हुए नारा दिया कि मोदी का मतलब गारंटी है. इससे एक बात साफ है कि बीजेपी ने पीएम मोदी के नाम और काम पर राजस्थान के चुनावी रण में उतरने की पठकथा लिख दी है. इस तरह सीएम पद का चेहरा बनने की वसुंधरा राजे की अरमानों पर पानी फिर सकता है. यही नहीं जिस तरह से राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ माहौल बनाने के निकाली गई बीजेपी की परिवर्तन यात्रा को गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल और दिया कुमारी लीड करती हुई नजर आईं.

Advertisement

इन मंत्रियों-सासंदों को टिकट देने की तैयारी

Advertisement

विधानसभा चुनाव में बीजेपी गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, राजवर्धन सिंह राठौड़ और दिया कुमारी को टिकट देने तैयारी की है, उस सियासी निहितार्थ हैं. शेखावत और मेघवाल की वसुंधरा राजे के साथ रिश्ते जगजाहिर हैं. इसके अलावा दिया कुमारी और राजवर्धन सिंह को वसुंधरा राजे खुद ही सियासत में लेकर आई थी. 2019 में गजेंद्र सिंह शेखावत को सीएम गहलोत के बेटे वैभव के खिलाफ जोधपुर लोकसभा सीट पर जीतन में वंसुधरा राजे ने मदद की थी, लेकिन सियासत में न कोई स्थाई दोस्त होता है और न ही दुश्मन.

Advertisement

गजेंद्र सिंह शेखावत PM मोदी के बेहद करीबी

Advertisement

केंद्र में मंत्री बनने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के साथ अपने रिश्ते मजबूत बनाए हैं. अमित शाह और पीएम मोदी के वो करीबी नेता माने जाते हैं. पिछले चार सालों से गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है तो सीएम गहलोत ने कई बार सार्वजनिक रूप से उन पर कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगा चुके हैं.

Advertisement

ठाकुर-दलित वोटों को भी साधने की कोशिश

Advertisement

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो शेखावत राजस्थान में वसुंधरा राजे के विकल्प के रूप में खुद को पेश कर रहे हैं. इतना ही नहीं बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने अर्जुनराम मेघवाल को भी काफी बढ़ा रही है और अब उन्हें चुनावी मैदान में उतरती है तो निश्चित रूप से बड़ा सियासी संदेश जाएगा. इसके साथ बीजेपी सूबे के ठाकुर और दलित वोटों को भी साधने का दांव चल सकती है. बीजेपी शीर्ष नेतृत्व राजस्थान में नई लीडरशिप खड़ी करनी चाहती है, जिसके लिए पार्टी के नए नेताओं को आगे बढ़ा रही है.

Advertisement

MP में 3 केंद्रीय मंत्री सहित 7 सांसदों को टिकट

Advertisement

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सोमवार को 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की तो तीन केंद्रीय मंत्री सहित सात सांसदों को विधानसभा चुनाव में टिकट दिया गया है. इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को दस साल के बाद विधायकी का टिकट मिला है. इसी फॉर्मूले पर राजस्थान में भी बीजेपी अपने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को चुनाव लड़ाने की रणनीति बनाई है.

Advertisement

राजस्थान से बीजेपी के 26 सांसद

Advertisement

राजस्थान से बीजेपी के 26 सांसद हैं और चार केंद्रीय मंत्री है. गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चौधरी और भूपेंद्र यादव राजस्थान कोटे से केंद्रीय मंत्री हैं, जिनमें से शेखावत और मेघवाल के चुनाव में उतारने की तैयारी है तो किरोड़ीलाला मीणा, दिया कुमारी और राजवर्धन सिंह जैसे सांसद को चुनाव लड़ा सकती है. ऐसे में देखना होगा कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व की जयपुर में होने बुधवार को वाली बैठक में किन दिग्गज नेताओं के नाम पर मुहर लगती है?

Advertisement
Advertisement

Related posts

गुरुवार : आज का राशिफल

Report Times

बेनीवाल के बढ़ते प्रभाव से चिंता में डूबे कांग्रेस के जाट नेता, 2023 में देंगे जोरदार झटका?

Report Times

बीड़ीके अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट्स की हुई मॉकड्रिल

Report Times

Leave a Comment