Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदिल्लीदेशराजनीतिस्पेशल

G20 शिखर सम्मेलन जितना खास है ‘आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम’, PM मोदी ने किया उद्घाटन

REPORT TIMES

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शनिवार को दिल्ली के भारत मंडपम में संकल्प सप्ताह कार्यक्रम का उद्घाटन किया. एक हफ्ते तक चलने वाला संकल्प सप्ताह आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम के कार्यान्वयन से जुड़ा है. आकांक्षी योजना देश के 329 जिलों के 500 ब्लॉकों में लागू की जाएगी, जिसका मकसद जिलों और ब्लॉकों में सुधार करना है. कार्यक्रम में तमाम राज्यों के हस्तशिल्पकार और कारीगरों ने शिरकत की. इस दौरान पीएम मोदी ने पंचायत और ब्लॉक स्तर के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत भी की. पीएम ने कहा कि धरातल की मजबूती से विकास का पिरामिड बढ़ेगा. पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हम 2047 में भारत विकसित देश के रूप में देखना चाहते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि सिर्फ दिल्ली, मुंबई, चेन्नई में ही विकास हो और गांव को नजर अंदाज कर दिया जाए. विकसित देश का मतलब ये नहीं है कि बड़े शहरों और राज्यों के अंदर भव्यता दिखे और हमारे गांव पीछे रह जाएं, हम उस मॉडल को लेकर नहीं चलते. देश के 140 करोड़ लोगों के भाग्य को साथ लेकर चलना चाहते हैं, उनके जीवन में बदलाव करना चाहते हैं.

Advertisement

Advertisement

‘सब कुछ सरकार कर लेगी इस सोच से बाहर आना होगा’

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम में ब्लॉक पंचायतों की एक बड़ी भूमिका होती है. अगर सभी ग्राम पंचायतें तेजी से काम करेंगी तो हर ब्लॉक का विकास भी तेजी से होगा. जिन ब्लॉक्स या जिलों में समाज को जोड़ने की ताकत है, वहां परिणाम भी अच्छे और जल्दी मिलते हैं. सब कुछ सरकार कर लेगी इस सोच से बाहर आना होगा. पीएम ने कहा कि जो लोग इस मिशन से जुड़े हैं, मैं सभी को धन्यवाद देता हूं.

Advertisement

‘आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम G20 शिखर सम्मेलन जितना खास’

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जिस भारत मंडपम में दुनिया भर के नेता इकट्ठा हुए थे, जिस भारत मंडपम में वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की गई थी, आज उसी भारत मंडपम में वो लोग बैठे हैं जो देश में जमीनी स्तर पर बदलाव लाते हैं. यही लोग देश के गांवों की चिंता करने वाले लोग हैं. पीएम ने कहा कि ये कार्यक्रम उनके लिए G20 शिखर सम्मेलन जितना ही अहम और खास है.

Advertisement

‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम की तरह सफल होगा ब्लॉक कार्यक्रम’

Advertisement

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि उन्हें यकीन है कि जिस तरह आकांक्षी जिला कार्यक्रम (Aspirational Districts Program) को कामयाबी मिली थी, उसी तरह आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (Aspirational Block Program) को भी बड़े पैमाने पर सफलता मिलेगी.

Advertisement
Advertisement

Related posts

2 किमी तक दहशत! पेशावर की मस्जिद में फिदायीन ने खुद को उड़ाया, 32 की मौत

Report Times

देव दर्शन से वापस आते समय हुआ हादसा : एक की मौत तीन घायल, ड्राइवर अतुल सही सलामत

Report Times

रिटायरमेंट के बाद खेती को बनाया जॉब, जैतून उपजाकर अब हो रहा मालामाल

Report Times

Leave a Comment