Report Times
latestOtherकरियरजोधपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

इस सीट पर BJP-कांग्रेस में कांटे की टक्कर, CM गहलोत के फैसले ने बदल दिया था समीकरण

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की पचपदरा विधानसभा सीट बाड़मेर और जोधपुर जिलों के बीच स्थित है. हालांकि यह विधानसभा सीट बालोतरा जिले के अंतर्गत आती है. बालोतरा के लोगों के 40 साल के संघर्ष के बाद गहलोत सरकार में इसको जिला घोषित किया गया. इसी क्षेत्र में स्थित है ब्रह्म धाम आसोतरा जहां पर दुनिया का दूसरा ब्रह्मा का प्रतिष्ठित मंदिर है. यहीं पर है प्रसिद्ध माता रानी भटियाणी का जसोल मंदिर और जैन धर्म का नाकोड़ा भैरव मंदिर. वहीं रानी रूपादे और रावल मल्लिनाथ की कर्म स्थली भी यह क्षेत्र मानी जाती है. बालोतरा के पास स्थित तिलवाड़ा में इनके मंदिर स्थित हैं और तिलवाड़ा में ही पश्चिमी राजस्थान का सबसे बड़ा पशु मेला भी लगता है. बालोतरा में बड़ी मात्रा में कपड़े की फैक्ट्री की वजह से इसे पोपलीन नगरी भी कहा जाता है. इसी पचपदरा क्षेत्र में राजस्थान की पहली रिफाइनरी स्थापित हो रही है, जिसका अगले वर्ष पूरा होने की संभावना है.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

इस विधानसभा सीट पर 2 लाख 47 हजार 586 मतदाता हैं. वर्तमान में कांग्रेस के मदन प्रजापत इस सीट से विधायक हैं. उन्होंने बालोतरा को जिला बनाने की मांग को लेकर जूते छोड़कर नंगे पैर चलने की प्रतिज्ञा ली थी, जिसके बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बालोतरा को जिला बनाने की घोषणा की. ऐसे में कांग्रेस बालोतरा को जिला बनाने के मुद्दे को चुनाव में भुनाने की कोशिश कर रही है.

Advertisement

यहां का राजनीतिक इतिहास

Advertisement
  • पचपदरा विधानसभा सीट से जोधपुर संभाग की पहली महिला विधायक मदनकौर कौर 1967 से लगातार तीन बार विधायक बनीं.
  • भाजपा सरकार में मंत्री रहे अमराराम चौधरी भी कांग्रेस की टिकट पर 1980 और 1993 में चुनाव लड़ा और जीतकर विधानसभा पहुंचे.
  • 1998 में अमराराम चौधरी भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़े और जीते. इसके बाद 2003 और 2013 में जीतकर विधायक और वसुंधरा सरकार में मंत्री बने. सीट पर पांच बार भाजपा तो छह बार कांग्रेस का कब्जा रहा.
  • वहीं 2018 के चुनाव में कांग्रेस के मदन प्रजापत ने भाजपा के अमारा राम को लगभग 4000 वोटों से हरा दिया. इस बार भी कांग्रेस से मदन प्रजापत ही टिकट के दावेदारों में सबसे मजबूत स्थिति में हैं.

भाजपा से दावेदारों की लंबी लाइन

Advertisement

वहीं भाजपा से इस बार दावेदारों की लंबी लाइन है. इनमें पूर्व विधायक और मंत्री अमराराम चौधरी, उनके बेटे अरुण चौधरी, पूर्व विधायक चंपालाल भाटिया के बेटे गणपत भाटिया, नगर परिषद सभापति सुमित्रा जैन, कल्याणपुर सरपंच दौलाराम कुआं सहित कई नेता टिकट मांग रहे हैं. वहीं इस विधानसभा सीट से राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से थान सिंह डोली भी चुनावी मैदान में हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

केंद्र की योजनाओं की दी जानकारी

Report Times

झुंझुनूं : कम टास्क आने पर नरेगा कार्य बन्द करने के निर्देश

Report Times

BSF में निकलीं भर्तियां:12वीं पास उम्मीदवार कर सकेंगे अप्लाई, 240 से ज्यादा पदों पर निकली वैकेंसी

Report Times

Leave a Comment