Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

हिंडौन सिटी सीट पर बीजेपी-कांग्रेस में सीधा मुकाबला, बसपा बिगाड़ सकती है समीकरण

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की हिंडौन सिटी सीट पर गत विधानसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भरोसी लाल जाटव और बीजेपी प्रत्याशी मंजू खैरवाल के बीच सीधा मुकाबला हुआ था. कांग्रेस और बीजेपी की टक्कर में कांग्रेस के भरोसी लाल विधायक बने. उन्होंने बीजेपी की मंजू खैरवाल को 26780 वोटों से पराजित किया था. चुनाव में भरोसी लाल को 104694 वोट मिले, जबकि मंजू खैरवाल को 77914 वोट मिले थे. आरएलपी की उम्मीदवार शशि दत्ता को 878 व भारतीय युवा शक्ति पार्टी के शिवनारायण को 751 वोट मिले थे. इन दोनों प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी. वर्तमान समय में विधायक भरोसी लाल की क्षेत्र में स्थिति मजबूत है. उनके पुत्र बृजेश कुमार जाटव हिंडौन नगर परिषद में सभापति हैं और दूसरे पुत्र विनोद कुमार जाटव हिंडौन पंचायत समिति के प्रधान हैं इसलिए शहर से लेकर गांव तक विकास कार्य भी कराए गए हैं. आगामी विधानसभा चुनाव के लिए विधायक के पुत्र और नगर परिषद के सभापति बृजेश कुमार जाटव कांग्रेस के लिए प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं. हालांकि विधायक ने विकास कार्यों को भी प्राथमिकता दी है, लेकिन व्यक्तिगत विरोध के कारण विकास के नाम पर वोट पड़ने की संभावना कम है.

Advertisement

Advertisement

बीजेपी से राजकुमारी जाटव प्रबल दावेदार

Advertisement

अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हिंडौन विधानसभा सीट पर जाटव वोट सर्वाधिक हैं. व्यक्तिगत रूप से विधायक और उनके परिवार का विरोध नहीं है, लेकिन एंटी इनकंबेंसी के चलते लोग अन्य दावेदारों की तरफ भी नजर गड़ाए हुए हैं. दूसरी तरफ बीजेपी में पूर्व विधायक राजकुमारी जाटव को प्रबल दावेदार माना जा रहा है. साल 2018 के असेंबली इलेक्शन में उनका टिकट विधायक रहते हुए काटा गया था, लेकिन फिलहाल की स्थिति में उनकी दावेदारी अन्य उम्मीदवारों के मुकाबले अधिक प्रबल है. हालांकि, पूरी स्थिति टिकट मिलने के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी. इधर, बसपा के टिकट के लिए भी कई कार्यकर्ता प्रयासरत हैं. बताया जा रहा है कि बसपा के प्रदेश प्रभारी रहे अमर सिंह बंसीवाल को टिकट का प्रबल दावेदार बताया जा रहा है.

Advertisement

बसपा के दावेदार बिगाड़ सकते हैं खेल

Advertisement

अगर आगामी चुनाव में विधायक भरोसी लाल के पुत्र बृजेश जाटव और बीजेपी की ओर से पूर्व विधायक राजकुमारी जाटव या फिर हट्टीराम ठेकेदार को टिकट मिलती है तो टक्कर कांटे की रहेगी, जबकि बसपा के दावेदार के चुनावी मैदान में अंत समय तक डटे रहने की स्थिति में समीकरण बिगड़ सकते हैं. बस बाकी मैदान में टिके रहने से सीधा फायदा बीजेपी को होगा. अगर बीजेपी की टिकट पूर्व विधायक राजकुमारी को मिलती है, तो वह बाजी भी मार सकती है क्योंकि जाटव समाज के लोग हल्के से कांग्रेस से नाराज हैं. बहरहाल चुनाव की स्थिति तो टिकट वितरण के बाद ही स्पष्ट हो सकेगी, लेकिन फिलहाल हर कोई अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहा है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘पुष्पा झुकेगा नहीं’ सॉफ्टवेयर से रेल टिकट फ्रॉड, अलग-अलग ID से बुक कर मनमाने कीमत पर बेचते थे टिकट

Report Times

बावलिया दर्शन : भक्त भादरमल खटीक ने स्थापित कराई बाबा की मूर्ति

Report Times

पार्षदों ने भेदभाव का आरोप लगाते हुए दिया पत्र : वार्डों में काम नहीं कराने जा आरोप, पार्षद अनूप ने दी इस्तीफे की धमकी

Report Times

Leave a Comment