Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

कांग्रेस के पास है ये सीट, क्या इस बार जीत दर्ज करेगी भाजपा

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में सभी राजनीतिक पार्टियां जोरों से चुनाव प्रचार कर रही हैं. वैसे तो मेवाड़ बीजेपी का गढ़ रहा है, लेकिन मेवाड़ में वल्लभनगर विधानसभा सीट एक ऐसी सीट है, जिस पर पूरे प्रदेश की नजर बनी रहती है. बीजेपी- कांग्रेस के कई बड़े नेता भी दौरे कर यहां के मतदाताओं को साधने का प्रयास करते हैं. इस सीट पर कई बार कमल खिला है. वहीं कई वर्षो तक कांग्रेस का राज भी रहा है. स्व. गुलाब सिंह शक्तावत कई बार इस सीट से कांग्रेस के विधायक रहे हैं और सरकार में मंत्री भी. इस सीट पर पहले विधायक 1952 में जनसंघ के आरएसदलीप सिंह रहे और वर्तमान में कांग्रेस की प्रीति शक्तावत विधायक हैं. पिछले के वर्षों से बीजेपी लगातार इस सीट पर पिछड़ रही है. इस सीट पर 2013 में विधायक रहे रणधीर सिंह भिंडर ने बीजेपी का दामन छोड़ अपनी खुद की पार्टी बनाई, उस समय भी बीजेपी को कड़ी हार सामना करना पड़ा तो 2018 में चुनाव के प्रत्याशी रहे उदय लाल डांगी ने रालोपा का दामन थामा तो बीजेपी की जमानत जब्त हो गई.

Advertisement

Advertisement

कितने वोटर, कितनी आबादी

Advertisement

वल्लभनगर विधानसभा में 250000 के करीब मतदाता हैं, जिसमें से 70000 के करीब एससी- एसटी हैं. ब्रह्मण 50 हजार, राजपूत 35 हजार,डांगी- पटेल 25 हजार. जाट, गुर्जर और सुथार सहित अन्य 50 हजार मतदाता हैं.

Advertisement

कैसा रहा राजनीतिक इतिहास

Advertisement

वल्लभनगर विधानसभा सीट से 1952 में पहले विधायक जन संघ से आरएसदलीप सिंह रहे. उसके बाद वर्ष 1957 में कांग्रेस से गुलाब सिंह शक्तावत जीते फिर हरिप्रसाद विधायक बनें. वहीं 1967 में कांग्रेस के गुलाब सिंह जीते और 1972 में फिर से गुलाब सिंह ने जीत दर्ज की. 1977 में कमलेंद्र सिंह जीते तो 1980 में फिर से कमलेंद्र सिंह विधायक बनें. 1985 में गुलाब सिंह जीते, तो 1990 में कमलेद्र सिंह बनें. 1993 में गुलाब सिंह, तो 1998 में फिर से गुलाब सिंह यहां से विधायक बनें. 2003 में बीजेपी से रणधीर सिंह भिंडर जीते और 2008 में कांग्रेस से गजेंद्र सिंह शक्तावत जीते. वहीं 2013 में जनता सेना से रणधीर सिंह भिंडर विधायक बनें और 2018 में कांग्रेस से गजेंद्र सिंह शक्तावत चुनाव जीते. शक्तावत के निधन के बाद 2021 उप चुनाव में उनकी पत्नी प्रीति शक्तावत कांग्रेस से विधायक बनीं. वल्लभनगर विधानसभा में बीजेपी कांग्रेस के साथ जनता सेना और रालोपा भी चुनाव में दम खम के साथ उतरती है. वल्लभनगर विधानसभा में बीजेपी से विधायक रहे रणधीर सिंह भिंडर को 2013 के चुनाव में बीजेपी ने टिकट नहीं दिया तो उन्होंने खुद की पार्टी बनाई जनता सेना और 2013 में एक बार चुनाव भी जीते. उसके बाद वर्ष 2018 और 2021 के चुनाव में कड़ी हार का सामना करना पड़ा. वहीं 2018 के चुनाव में बीजेपी से प्रत्याशी रहे उदयलाल डांगी को 2021 के उपचुनाव में बीजेपी ने टिकट नहीं दिया तो डांगी भी बागी हो गए और रालोपा का दामन थाम लिया और जनता सेना और भाजपा को पछाड़ दिया लेकिन खुद भी हार गए.

Advertisement

आर्थिक-सामाजिक ताना बाना

Advertisement

इस क्षेत्र में सबसे बड़ा मुद्दा यहां की प्यास बुझाने से लेकर रोजगार से जुड़ा है. पीने का पानी तो उपलब्ध है, लेकिन उनको बांधों से गांवों तक पहुंचाने का प्लान नहीं बनाया गया है. दोनों क्षेत्रों में औद्योगिक विकास पर काम नहीं हुआ. रोजगार के अभाव में महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक व आंधप्रदेश में यहां के युवाओं के लिए पलायन करना मजबूरी है. औद्योगिक विकास और रोजगार यहां की मुख्य मांगें हैं.

Advertisement
Advertisement

Related posts

हनीट्रैप में फंसाकर धर्मांतरण कराता था पादरी, पत्नी के साथ मिलकर 100 लोगों को बनाया ईसाई

Report Times

राजस्थान: डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने आंगनबाड़ियों को दिया बड़ा तोहफा, राजस्थान की 365 सामान्य आंगनबाड़ियां बनेंगी आदर्श आंगनबाड़ी

Report Times

पार्टी आलाकमान का फैसला मंजूर, राजस्थान में कई विधायकों के बदले सुर; दिव्या बोलीं- धारीवाल ने मिसगाइड किया

Report Times

Leave a Comment