Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशमेडीकल - हैल्थराजस्थानस्पेशल

ऑक्सीजन-दवाइयों का रखें इंतजाम… चीन में फैली बीमारी से राजस्थान में अलर्ट

REPORT TIMES 

Advertisement

चीन में फैली फेफड़े फुलाने वाली रहस्यमयी बीमारी को लेकर राजस्थान में भी स्वास्थ्य महकमा अलर्ट मोड पर है. इसे लेकर जयपुर के सवाई मानसिंह अस्पताल सहित प्रदेशभर के सरकारी अस्पतालों में आज मॉकड्रिल की गई, ताकि चीन में जैसे श्वसन रोग के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है, ऐसी ही स्थिति अगर राजस्थान में बन जाए तो इस बीमारी से कैसे निपटा जाए. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद बुधवार को अस्पतालों में मॉकड्रिल की गई. राजस्थान स्वास्थ्य विभाग की एसीएस (अपर मुख्य सचिव) शुभ्रा सिंह ने बीते मंगलवार यानि 27 नवंबर को श्वसन संबंधी बीमारी से बचाव की तैयारियों के लिए स्वास्थ्य भवन में चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की वीसी ली थी. इस दौरान उन्होंने इस बीमारी से निपटने के लिए चिकित्सा संस्थानों में मॉकड्रिल के निर्देश दिए थे. मॉकड्रिल के दौरान बैड, जांच, दवा, एंबुलेंस, मानव संसाधन एवं आवश्यक उपकरणों आदि की मॉनिटरिंग की गई.

Advertisement

Advertisement

यहां के लैब में होगी मरीजों के सैंपल की जांच

Advertisement

राजस्थान में अब इन्फ्लूएंजा के मरीज, सांस संबंधी गंभीर के मरीज, जो अस्पताल में होंगे भर्ती, उनके सैंपल जयपुर, जोधपुर, उदयपुर लैब में भेजे जाएंगे. यहां पर मरीजों के सैंपल की जांच की जाएगी. स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी अस्पतालों में डॉक्टर्स, लैब टेक्नीशियन, एंबुलेंस, ऑक्सीजन प्लांट्स को तैयार रखने का निर्देश दिया है. फिलहाल राजस्थान में अभी चिंता की कोई बात नहीं है. सिर्फ एहतियातन तैयारी के लिए राजस्थान स्वास्थ्य विभाग अलर्ड मोड पर है.

Advertisement

केंद्र सरकार ने इन राज्यों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा

Advertisement

बता दें कि चीन में फैली इस रहस्यमयी बीमारी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार गंभीर है. सरकार ने कुछ राज्यों को लेकर एडवाइजरी जारी की है. इन राज्यों में राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, उत्तराखंड, हरियाणा और तमिलनाडु हैं. केंद्र सरकार ने इन राज्यों को अलर्ट मोड पर रहने को कहा है. साथ ही राज्यों के स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ड जारी किया है. केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकारें भी अलर्ड मोड पर आ गई हैं. राजस्थान के स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों के साथ-साथ राज्य के लोगों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है. इसमें लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. पीडियाट्रिक यूनिट्स में बच्चों के इलाज के लिए पूरी व्यवस्था करने को कहा गया है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

तीन राज्यों में मुख्यमंत्री को लेकर बीजेपी में माथापच्ची, रेस में ये नाम हैं सबसे आगे

Report Times

चौरसिया मंदिर में हुआ गणेश महोत्सव के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम : बच्चों की मनमोहक प्रस्तुतियों ने मन मोहा, महिलाएं ने भी जमकर लिया उत्सव का आनंद

Report Times

बेजुबानों के लिए अनूठी पहल: इस शख्स ने जन्मदिन पर पक्षियों के लिए लगाए परिंडे, बोले- पर्यावरण संरक्षण के लिए परिंदों का संरक्षण भी जरूरी है

Report Times

Leave a Comment