Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

शांति कुमार धारीवालः गहलोत के बेहद खास, 80 साल की उम्र में फिर से मैदान में, जानें कितनी संपत्ति

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की राजनीति में शांति कुमार धारीवाल एक बड़ा चेहरा हैं और उन्हें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और सचिन पायलट के बाद कांग्रेस का तीसरा बड़ा नेता माना जाता है. गहलोत सरकार में वह कैबिनेट मंत्री हैं. उनके पास शहरी विकास, कानून और संसदीय मामलों से जुड़े विभाग हैं. एक समय पार्टी आलाकमान की नाराजगी की वजह से इस विधानसभा चुनाव में टिकट कटने के कयास लग रहे थे, लेकिन पार्टी ने सारे कयासों पर विराम लगाते हुए कोटा जिले की कोटा उत्तर सीट से उम्मीदवार बना दिया. बीजेपी ने उनके सामने प्रह्लाद गुंजल को मैदान में उतारा है. अशोक गहलोत के भरोसेमंद माने जाने वाले शांति कुमार धारीवाल को टिकट दिलाने के लिए खुद मुख्यमंत्री को पार्टी नेतृत्व को मनाना पड़ा था. पार्टी आलाकमान पिछले साल उसके एक आदेश नहीं मानने की वजह से नाराज था. धारीवाल के घर पर ही पिछले साल अशोक गहलोत गुट के 80 विधायकों की बैठक हुई थी. जब गहलोत के कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए जाने के सिलसिले में आलाकमान की ओर से भेजे गए पर्यवेक्षकों की ओर बुलाई गई विधायक दल की बैठक में शामिल नहीं हुए थे.

Advertisement

Advertisement

बेटे को चुनाव में नहीं दिला सके टिकट

Advertisement

इस तरह से उन्होंने अशोक गहलोत के प्रति अपनी वफादारी दिखाई थी. खास बात यह रही है कि गहलोत सरकार में धारीवाल हमेशा शहरी विकास और आवास विभाग के मंत्री ही रहे हैं. फिलहाल वह इस बार अपने बेटे के लिए टिकट चाह रहे थे, लेकिन इसमें कामयाबी नहीं मिली. 20 अक्टूबर 1943 को जन्मे शांति कुमार धारीवाल ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से बीए करने के बाद एलएलबी (1966) की डिग्री हासिल की. वह अपने राजनीतिक करियर में 3 बार विधायक बने तो एक बार सांसद रहे. 1984 के लोकसभा चुनाव में वह कोटा सीट से सांसद चुने गए. फिर 1998 में कोटा उत्तर से विधायक बने. इसके बाद 2008 और 2018 में भी यहीं से विधायक चुने गए.

Advertisement

जैन समुदाय से बड़े नेता धारीवाल

Advertisement

80 साल के बुजुर्ग नेता धारीवाल का नाता जैन समुदाय से है. वह अक्सर अपने बयानों की वजह से चर्चा में भी रहे हैं. चुनाव को लेकर दाखिल अपने हलफनामे में शांति कुमार धारीवाल ने बताया कि उनके पास 1.50 लाख रुपये कैश है. जबकि उनके पास 4.45 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है. साथ ही 2.28 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

श्री कृष्ण गौशाला में चारदीवारी और स्टाफ रूम का शिलान्यास

Report Times

चिड़ावा : चार माह के बिजली बिल माफ करने की मांग, एसडीएम को दिया ज्ञापन

Report Times

दो साल से फरार स्थाई वारंटी गिरफ्तार

Report Times

Leave a Comment