Report Times
latestOtherकरियरछत्तीसगढ़टॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानविधानसभा चुनावस्पेशल

राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की फतह, क्या पार्टी ने बचा लिए अपने 2 गढ़?

REPORT TIMES

Advertisement

पिछले महीने 5 राज्यों में हुए चुनाव के बाद आए एग्जिट पोल सर्वे में सभी की नजर हिंदी बेल्ट के 3 राज्यों पर टिकी हुई थी. कुछ सर्वे का कहना है कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ और राजस्थान में चुनाव जीत रही है और इसके साथ ही वह यहां पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब दिख रही है. ये चुनाव इसलिए भी अहम हैं क्योंकि कुछ महीने बाद लोकसभा चुनाव होने हैं और उस चुनाव से पहले ये परिणाम देश के भविष्य की सियासत तय करेंगे. फिलहाल लोकसभा चुनाव से पहले सर्वे जो कह रहे हैं अगर वो सच हुए तो कांग्रेस के यह परिणाम सुखद साबित होंगे. चुनाव बाद आए सर्वे में कांग्रेस के लिए अच्छी खबर यह है कि कुछ सर्वे के अनुसार राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस अपनी पकड़ बनाए रखने में कामयाब दिख रही है. राजस्थान की बात करें तो टुडेज चाणक्या, सीएनएक्स और एक्सिस माय इंडिया के अपने-अपने सर्वे में कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बना रही है. टुडेज चाणक्या के सर्वे में कांग्रेस को 199 सीटों में से 101 सीटें मिलने का अनुमान है, जबकि एक्सिस माय इंडिया के सर्वे में भी कांग्रेस के खाते में 86 से 106 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इसी तरह सीएनएक्स के सर्वे में भी कांग्रेस की सरकार बन रही है. हालांकि कुछ सर्वे में बीजेपी की सरकार बनने का दावा किया जा रहा है.

Advertisement

Advertisement

छत्तीसगढ़ में फिर से कांग्रेस की सरकार

Advertisement

राजस्थान की तरह छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार है और ज्यादातर सर्वे में भूपेश बघेल फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं. कहने का मतलब यह है कि कांग्रेस को यहां पर भी जीत मिलने जा रही है. पोलस्ट्रैट के सर्वे में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के खाते में 40 से 50 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. ईटीजी, एक्सिस माय इंडिया, सीएनएक्स और सी वोटर के सर्वे में भी कांग्रेस की ही सरकार बनती दिख रही है. टुडेज चाणक्या के सर्वे में भी कांग्रेस को बड़ी कामयाबी मिलते दिखाया गया है. उसके हिसाब से कांग्रेस को 90 में से 57 सीटें मिलने का अनुमान है. अगर ये एग्जिट पोल सर्वे चुनावी परिणाम में तब्दील हो गए तो कांग्रेस के लिए यह बड़ी राहत की बात होगी, साथ ही उसके शासित राज्यों की संख्या में कमी नहीं आएगी और यह जीत उसे अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में जोश के साथ जाने को प्रोत्साहित करेगी. फिलहाल इस समय कांग्रेस का 4 राज्यों (कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और हिमाचल प्रदेश) में शासन है. इसी साल मई में कांग्रेस ने कर्नाटक में जीत के साथ सरकार बनाई थी. ऐसे में अगर राजस्थान और छत्तीसगढ़ में जीत मिलती है तो कांग्रेस के लिए उसके अपने 2 अहम गढ़ सुरक्षित रहेंगे. यह गढ़ लोकसभा चुनाव में काम आएंगे.

Advertisement

कांग्रेस शासित राज्यों की संख्या बढ़ेगी

Advertisement

हिंदी बेल्ट के सबसे बड़े राज्यों में से एक राजस्थान में कांग्रेस की जीत का मतलब है कि वह राजस्थान और उससे सटे राज्यों में प्रमुखता के साथ लोकसभा चुनाव लड़ सकेगी. लोकसभा चुनाव में अब चंद महीने ही बचे हैं और इससे पहले 5 राज्यों के चुनावों में अगर कांग्रेस 2 से 3 राज्यों में जीत हासिल करती है, तो बीजेपी के लिए उसके खिलाफ नए सिरे से रणनीति बनानी पड़ सकती है. एग्जिट पोल सर्वे तो यह बता ही रहे हैं कि कांग्रेस छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में बहुमत हासिल कर रही है. जबकि कुछ सर्वे तो मध्य प्रदेश में तो कुछ सर्वे राजस्थान में कांग्रेस को बहुमत के साथ जीत बता रहे हैं. ऐसे में चुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस शासित राज्यों की संख्या में इजाफा होने के पूरे आसार दिख रहे हैं, साथ ही वह अपने 2 मजबूत किलों यानी राजस्थान और छत्तीसगढ़ पर भी मजबूत पकड़ बनाए रखने में कामयाब हो रही है. हालांकि कांग्रेस को इस बात के लिए अलर्ट रहना होगा कि हर सर्वे में बीजेपी की ओर से कांग्रेस को कड़ी चुनौती दी जा रही है. फिलहाल बीजेपी इन तीनों हिंदी बेल्ट राज्यों में कांग्रेस से बहुत पीछे नहीं है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान : 3.57 लाख परिवारों को होगा 10 किलो गेहूं और दो किलो चने का निशुल्क वितरण

Report Times

वसुंधरा जन्मदिन पर भरेंगी 2023 के लिए हुंकार, राजे की सियासी ताकत से किस खेमे में हो रही बेचैनी

Report Times

वार्ड सात और आठ में पेयजल समस्या : ट्यूबवेल सूखा, जलदाय विभाग की सप्लाई नहीं हो रही

Report Times

Leave a Comment