Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिस्पेशल

भारत ने 2028 में COP33 की मेजबानी का रखा प्रस्ताव, पीएम बोले- टेक्नोलॉजी शेयर करें अमीर देश

REPORT TIMES 

Advertisement

यूएई दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2028 में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन या सीओपी33 की मेजबानी भारत में करने का शुक्रवार को प्रस्ताव रखा है. इसके साथ-साथ पीएम ने कार्बन सिंक बनाने पर केंद्रित ग्रीन क्रेडिट पहल शुरू की. पीएम मोदी ने कहा है कि भारत ने 2030 तक उत्सर्जन की तीव्रता को 45 प्रतिशत तक कम करने, गैर-जीवाश्म ईंधन की हिस्सेदारी को 50 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है. दुबई में सीओपी28 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपने राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान लक्ष्यों को प्राप्त करने की राह पर है. भारत ने पारिस्थितिकी और अर्थव्यवस्था के बीच बेहतरीन संतुलन बनाकर दुनिया के सामने विकास का एक मॉडल पेश किया है. भारत ने विकास और पर्यावरण संरक्षण के बीच संतुलन बनाकर दुनिया के सामने एक महान उदाहरण पेश किया है.

Advertisement

Advertisement

पीएम ने कहा कि भारत दुनिया के उन कुछ देशों में से एक है जो ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित योगदान को हासिल करने की राह पर है. पीएम मोदी सीओपी28 के अध्यक्ष सुल्तान अल जाबेर और संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन के अध्यक्ष साइमन स्टिल के साथ उद्घाटन कार्यक्रम में शामिल होने वाले एकमात्र नेता थे. पीएम ने अमीर देशों से जलवायु परिवर्तन से निपटने और मदद करने के लिए टेक्नोलॉजी शेयर करने का आह्वान किया.

Advertisement

धरती के अनुकूल जीवन पद्धति अपनाने की अपील

Advertisement

प्रधानमंत्री ने पर्यावरण के लिए जीवन शैली का समर्थन करते हुए देशों से धरती के अनुकूल जीवन पद्धतियों को अपनाने और गहन उपभोक्तावादी व्यवहार से दूर जाने का आग्रह भी किया. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी के एक अध्ययन का हवाला देते हुए कहा कि यह दृष्टिकोण कार्बन उत्सर्जन को 2 बिलियन टन तक कम कर सकता है. पीएम ने कहा कि सभी के हितों की रक्षा की जानी चाहिए और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में सभी की भागीदारी जरूरी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

Tata Group की इस कंपनी ने साल में कमाया बंपर मुनाफा, अब निवेशकों को देगी तगड़ा डिविडेंड

Report Times

टिल्लू ताजपुरिया की हत्या के बाद बड़ा एक्शन, तिहाड़ समेत कई जेलों के 99 स्टाफ का ट्रांसफर

Report Times

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में किसान पी गए 71 लाख की चाय, RTI में अथॉरिटी ने बताया ढाई साल के खर्च का ब्यौरा

Report Times

Leave a Comment