Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मस्पेशल

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए कितने सेकेंड का है शुभ मुहूर्त?

REPORT TIMES 

Advertisement

रामलला के राज्याभिषेक की तारीख तय होने के बाद रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. इस दिन का भक्तों को बेसब्री से इंतजार है. भक्त अपने इष्टदेव के दर्शन के लिए लालयित नजर आ रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय होने के बाद अब इस दिन शुभ मुहूर्त भी निकाला गया है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकंड का विशेष शुभ मुहूर्त सबसे महत्वपूर्ण होगा. 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला का अभिषेक किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मेजबान होंगे. कार्यक्रम के गवाह बनने के लिए लाखों की संख्य में भक्त भी जुटेंगे. प्राण प्रतिष्ठा की तारीख तय होने के बाद कई विद्वानों ने काफी शोध के बाद रामलला के मंदिर के अभिषेक का शुभ समय निर्धारित किया है. खास बात यह है कि रामलला के अभिषेक का सबसे महत्वपूर्ण क्षण सिर्फ 84 सेकेंड का होगा.

Advertisement

Advertisement

काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने निकाला शुभ मुहूर्त

Advertisement

धर्मनगरी अयोध्या में गर्भगृह में रामलला की मूर्ति स्थापित करने का सबसे शुभ समय 84 सेकंड रहेगा. यह समय 22 जनवरी 2024 को 12:29 मिनट 8 सेकेंड से 12:30 मिनट 32 सेकेंड तक रहेगा. शोध करने वाले विद्वानों के अनुसार, इस समय आकाश मंडल में 6 ग्रह शुभ स्थिति में होंगे. काशी के ज्योतिषाचार्य पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ ने इस मुहूर्त को सबसे सटीक चुना है. इस समय में रामलला का गुणगान किया जाएगा. गणेश्वर शास्त्री के अनुसार 22 जनवरी 2024 का यह शुभ समय अग्निबाण, मृत्युबाण, चोरबाण, नृपबाण तथा रोग से मुक्त सबसे शुभ है. आपको बता दें कि जब रामलला गर्भगृह में विराजमान होंगे तो उसका एक-एक पल का शुभ मुहुर्त तय होता है.

Advertisement

देशभर के विद्वानों और ज्योतिषियों ने किया था शोध

Advertisement

आपको बता दें कि रामलला प्राण प्रतिष्ठा का सबसे शुभ मुहूर्त कई बातों पर विचार करने के बाद ही तय किया गया है. राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देशभर के विद्वानों और ज्योतिषियों से रामलला के अभिषेक का समय तय करने का अनुरोध किया था. विद्वानों और ज्योतिषियों ने इस शुभ घड़ी के लिए काफी शोध किया. शोध करने के बाद शुभ मुहूर्त को तय किया गया.

Advertisement
Advertisement

Related posts

झुंझुनूं : कलगांव के युवक सहित 3 पॉजिटिव केस

Report Times

Maruti Suzuki Swift Z-Series मई में होगी लॉन्च, 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मचाएगा धूम

Report Times

सांचौर में क्या कांग्रेस के किले में सेंध लगा पाएगी बीजेपी?

Report Times

Leave a Comment