Report Times
latestOtherअजमेरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजस्थानवायरसस्पेशलहैल्थ

राजस्थान में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना, अजमेर में 55 वर्षीय महिला मिली संक्रमित

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट JN.1 की दस्तक के बाद राज्य सरकार ने सभी जिलों में प्रशासन, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य महकमें को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं. इसके बाद से ही धार्मिक पर्यटन नगरी अजमेर में लोगों की टेस्टिंग बढ़ा दी गई है. लेकिन मंगलवार रात किशनगढ़ में एक 55 वर्षीय महिला के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद चिकित्सा विभाग में हड़कंप मच गया है. चिकित्सा विभाग के अनुसार, कोविड-19 के नए वेरिएंट JN.1 का अजमेर के किशनगढ़ में यह पहला मामला है.

Advertisement

Advertisement

नाम-पता भी निकला फर्जी

Advertisement

55 वर्षीय महिला की पॉजिटिव रिपोर्ट जयपुर के एसएमएस मेडिकल कॉलेज से अजमेर को प्राप्त हुई थी. बीमार होने के चलते महिला ने जयपुर एसएमएस मेडिकल कॉलेज में अपनी जांच करवाई थी. जांच के दौरान संक्रमित महिला ने पर्ची में अपने घर का पता और मोबाइल नंबर अजमेर के किशनगढ़ लिखवाया था. रात 8:00 बजे मेडिकल बुलेटिन में महिला की रिपोर्ट पॉजीटिव आई थी. संक्रमित महिला द्वारा लिखा गए नाम पते और मोबाइल नंबर की जांच की गई तो वह सभी गलत पाए गए. इसके बाद जयपुर मेडिकल टीम ने अजमेर सीएमएचओ अनुज कुमार पींगोलिया से संपर्क किया. फिर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को किशनगढ़ की मेडिकल टीम से संपर्क कर संक्रमित महिला की तलाश शुरू कर दी.

Advertisement

अभी तक शुरू नहीं हुआ इलाज

Advertisement

खबर लिखे जाने तक महिला का कोई पता नहीं चल सका. महिला के मिलने के बाद महिला का इलाज शुरू किया जाएगा. ऐसे में महिला के संपर्क में आने वाले परिजन वह अन्य को भी अब कोविड होने का अंदेशा है. वहीं अजमेर के जवाहरलाल नेहरू अस्पताल में बनाए गए कोविड संक्रमित वार्ड में पिछले दिनों आठ संदिग्ध मरीज भर्ती हुए थे. इन सभी मरीजों की रिपोर्ट देर शाम माइक्रो बायोलॉजी लैब से मिल गई. वार्ड में भर्ती सभी मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आई है. इन सभी का वार्ड में इलाज चल रहा है. आज संभवत सभी मरीजों को जनरल वार्ड में अलग-अलग शिफ्ट कर दिया जाएगा.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : जागरूकता के नए मिशन पर एसडीएम जेपी गौड़

Report Times

जमशेदपुर : दुनिया और देश में 18 अप्रैल को विश्व विरासत दिवस के रुप में मनाया जाता है. लेकिन जमशेदपुर शहर में ऐसे कई विरासत है, जिसको नये सिरे से संजोने की जरूरत है. ऐसे ही कुछ विरासत है, जो हेरीटेज के रुप में जाना जाता है और सौ साल से भी अधिक समय से यह पहचान बनी हुई है. कालीमाटी स्टेशन स्टेशन की स्थापना 1891 में कालीमाटी स्टेशन के रूप में हुई थी, और 1907 में टाटा स्टील की स्थापना के बाद इसका विस्तार किया गया, जब साकची को टिस्को स्टील प्लांट के लिए आदर्श स्थल के रूप में चिन्हित किया गया. 1919 में, टाटा समूह के संस्थापक जमशेदजी एन टाटा के सम्मान में स्टेशन का नाम बदलकर टाटानगर रेलवे स्टेशन कर दिया गया. 1961 में, स्टेशन का जीर्णोद्धार किया गया, जिसके परिणाम स्वरूप एक मुख्य प्लेटफ़ॉर्म और चार अतिरिक्त प्लेटफ़ॉर्म बनाए गए, जिन्हें टाटा स्टील की कॉरगेटेड शीट्स का उपयोग करके कवर किया गया था. वाटर वर्क्स वाटर वर्क्स की स्थापना 1908 में की गई थी, जिसमें जल आपूर्ति सुविधा के लिए सुवर्णरेखा नदी पर 1,200 फीट लंबा एक छोटा बांध बनाया गया था. बांध के पास नदी के किनारे एक मजबूत पंपिंग स्टेशन बनाया गया था. इसके अतिरिक्त, उस स्थान पर एक छोटी प्राकृतिक घाटी में एक जलाशय बनाया गया था, जिसमें लगभग आधा मील लंबा एक बांध था. वाटर वर्क्स का निर्माण 1910 तक पूरा हो गया था, और नदी के किनारे 1 मिलियन गैलन प्रति दिन (एमजीडी) की क्षमता वाला एक पंपिंग स्टेशन स्थापित किया गया था. इसके बाद, 1921 में पैटरसन शुद्धिकरण संयंत्र ने परिचालन शुरू किया. यूनाइटेड क्लब 1913 में स्थापित टिस्को संस्थान मूल रूप से समुदाय के लिए एक मनोरंजक सुविधा के रूप में कार्य करता था, जो डायरेक्टर्स बंगलो के सामने स्थित था. अपने शुरुआती वर्षों के दौरान, संस्थान में टेनिस कोर्ट, फुटबॉल और हॉकी के लिए विशाल मैदान, एक बॉलिंग एली, एक बिलियर्ड रूम और नृत्य तथा विभिन्न कार्यक्रमों की मेजबानी के लिए एक खूबसूरत सुसज्जित कॉन्सर्ट हॉल था. 1948 में, टिस्को इंस्टीट्यूट का छोटा नागपुर रेजिमेंट (सीएनआर) क्लब के साथ विलय हो गया, जो पहले वर्तमान लोयोला स्कूल की साइट पर स्थित था, जहां यूनाइटेड क्लब की स्थापना हुई. सेंट जॉर्ज चर्च सेंट जॉर्ज चर्च की आधारशिला 28 दिसंबर, 1914 को औपचारिक रूप से रखी गई थी और 16 अप्रैल, 1916 को इसे समर्पित किया गया था. चर्च सर दोराबजी टाटा द्वारा एंग्लिकन कांग्रेगेशन के लिए उदारतापूर्वक आवंटित भूमि पर स्थित है. सेंट जॉर्ज चर्च वर्तमान में एकमात्र प्रोटेस्टेंट चर्च है, जहां अंग्रेजी भाषा में प्रार्थनाएं आयोजित की जाती हैं.

Report Times

8वें दिन भी रहा कार्य बहिष्कार

Report Times

Leave a Comment