Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजनीतिराजस्थानस्पेशल

स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने किया पदभार ग्रहण, बोले – चिकित्सा क्षेत्र में लाएंगे क्रांतिकारी बदलाव

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान सरकार ने सभी मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा कर दिया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने शनिवार दोपहर को शासन सचिवालय स्थित कक्ष में विधिवत रूप से कार्यभार ग्रहण किया. इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शुभ्रा सिंह ने उन्हें बधाई दी. कार्यभार ग्रहण के बाद सिंह स्वास्थ्य भवन पहुंचे और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की. उन्होंने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य जनसेवा से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण विभाग है. सभी अधिकारी-कार्मिक मानवीय एवं संवेदनशील एप्रोच के साथ काम करते हुए स्वस्थ एवं समृद्ध राजस्थान का संकल्प साकार करें. उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर ऐसे प्रयास करें, जिससे प्रदेश में चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आए.

Advertisement

Advertisement

प्रधानमंत्री की सोच, सभी को मिले गुणवत्तापूर्ण सेवाएं

Advertisement

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि प्रत्येक नागरिक को उसके घर के नजदीक सुगमता से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों. हर व्यक्ति को स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो. इसी उद्देश्य के साथ विकसित भारत संकल्प यात्रा संचालित की जा रही है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रधानमंत्री जी की भावना के अनुरूप यात्रा को सफल बनाए और आमजन को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना सुनिश्चित करे.

Advertisement

योजनाओं का लाभ सभी को मिले

Advertisement

गजेन्द्र सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में राजस्थान सरकार प्रधानमंत्री मोदी के संकल्पों को मूर्त रूप देने की दिशा में प्रतिबद्धता से काम कर रही है. उन्होंने कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना आयुष्मान भारत योजना, पीएम आयुष्मान भारत हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन, आयुष्मान भवः अभियान जैसी महत्वाकांक्षी योजनाएं संचालित की जा रही हैं. प्रदेश के नागरिकों को भी इन योजनाओं का समुचित लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाए.

Advertisement

मानव सेवा के लिए यह सबसे अच्छा माध्यम

Advertisement

चिकित्सा मंत्री ने कहा कि अस्पतालों में चिकित्सक रोगियों को परिवार का सदस्य मानते हुए उपचार करें. रोगियों एवं परिजनों के साथ सौम्य एवं शालीन व्यवहार रहे. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य गांव-ढाणी तक बेहतरीन सेवाएं उपलब्ध कराना है ताकि ग्रामीण क्षेत्र के निवासियों एवं महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण उपचार मिले. उन्होंने कहा कि मानव सेवा का इससे बड़ा कोई और माध्यम नहीं है.

Advertisement

समर्पित भाव से दायित्वों का करेंगे निर्वहन

Advertisement

बैठक में अति. मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने विभागीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों की संक्षिप्त जानकारी दी. सिंह ने आश्वस्त किया कि विभाग राज्य सरकार की प्राथमिकताओं के अनुरूप जनसेवा के उद्देश्य के साथ समर्पित भाव से दायित्वों का निर्वहन करेगा. इस अवसर पर राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी की सीईओ शुचि त्यागी, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी, आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण शिवप्रसाद नकाते, आरएमएससीएल की प्रबंध निदेशक अनुपमा जोरवाल, राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के सहायक मुख्य कार्यकारी अधिकारी मयंक मनीष, अति. मिशन निदेशक एनएचएम प्रियंका गोस्वामी, निदेशक जनस्वास्थ्य डॉ. रविप्रकाश माथुर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : राजस्थान शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ की बैठक

Report Times

भारत ने 2028 में COP33 की मेजबानी का रखा प्रस्ताव, पीएम बोले- टेक्नोलॉजी शेयर करें अमीर देश

Report Times

पंजाब की जेलों में करीब एक हजार से ज्यादा मोबाइल बरामद किए

Report Times

Leave a Comment