Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानस्पेशल

हवामहल पर चाय, रोड शो, रामबाग होटल में डिनर… जयपुर में आज क्या-क्या करेंगे फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आज जयपुर के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान मैक्रों सांस्कृतिक स्मारकों, जंतर मंतर, हवा महल, अल्बर्ट हॉल और आमेर महल जाएंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति का विमान दोपहर ढाई बजे जयपुर एयरपोर्ट पर उतरेगा. यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है. इसके बाद वह रात करीब 8:50 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे. वह इस बार 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि भी हैं. बताया गया है कि मैक्रों जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद यहां से आमेर महल जाएंगे. आमेर के बाद जंतर-मंतर पहुंचेंगे और यात्रा निकालेंगे. यहीं प्रधानमंत्री मोदी शाम 5:15 बजे उनका स्वागत करेंगे. फिर दोनों का 6 बजे रोडशो शुरू करेंगे और राजस्थान की ऐतिहासिक विरासत को देखेंगे. दोनों नेता शाम 6:15 बजे हवा महल और उसके पास एक हैंडीक्राफ्ट शॉप पर रुकेंगे. बताया जा रहा कि हवामहल पर दोनों नेता चाय भी पिएंगे. 6:25 बजे रोड शो सांगानेरी गेट पर खत्म हो जाएगा. इसके बाद दोनों रामबाग होटल डिनर के लिए रवाना हो जाएंगे.

Advertisement

Advertisement

बताया गया है कि जयपुर में दोनों नेता द्विपक्षीय बातचीत भी करेंगे. डिजिटल डोमेन, रक्षा, ट्रेड, क्लीन एनर्जी, युवा आदान-प्रदान और भारतीय छात्रों के लिए वीजा मानदंडों को आसान बनाने सहित कई क्षेत्रों में सहयोग जैसे मामलों पर बातचीत होगी. बातचीत में भारत की ओर से 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद जैसे मामले भी शामिल होंगे. उम्मीद है कि मोदी और मैक्रों भारत-प्रशांत में समुद्री सहयोग बढ़ाने, हमास-इजराइल युद्ध, लाल सागर की स्थिति और यूक्रेन युद्ध जैसे मामलों पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा.

Advertisement

इमैनुएल मैक्रों राष्ट्रपति मुर्मू से भी करेंगे मुलाकात

Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति गुरुवार शाम को राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से भी मुलाकात करेंगे. वहीं, गणतंत्र दिवस की परेड में फ्रांस की टुड़की आकर्षण का केंद्र रहने वाली है. फ्रांस की टुकड़ियों में 33 सदस्यीय बैंड और 95 सदस्यीय मार्चिंग टुकड़ी शामिल है. फ्रांसीसी मार्चिंग दस्ते में छह भारतीय होंगे. मार्च पास्ट में फ्रांसीसी वायु सेना के दो राफेल लड़ाकू विमान और एक एयरबस ए330 मल्टी-रोल टैंकर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट भी शामिल होंगे.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : महिला दिवस पर थाने में हुई संगोष्ठी

Report Times

किसान जागरूकता मेले का आयोजन:बाजरे की किस्मों की दी जानकारी, लक्की ड्रा से किसानों का सम्मान

Report Times

राजस्थान : 15 फरवरी को REET मामले पर बीजेपी घेरेगी राजस्थान विधानसभा

Report Times

Leave a Comment