Report Times
latestOtherउत्तर प्रदेशटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशधर्म-कर्मराजनीतिरेलवेस्पेशल

देश में वंदे भारत भी चलेगी, वृंदावन और मथुरा का विकास भी होगाः पीएम मोदी

REPORT TIMES 

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज प्रगति मैदान के भारत मंडपम में श्रील प्रभुपाद जी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित किया. पीएम ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि साधना से सिद्धी की यात्रा श्रील प्रभुपाद जी के जीवन में हमें नजर आती है. पीएम ने कहा कि आज दुनिया के बड़े नेता और तमाम डेलिगेट्स जब भारत आते हैं तो हमारे प्राचीन मंदिरों को देखते हैं, ये बदलाव युवा उर्जा के कारण देश में आया है. पीएम ने कहा कि नई पीढ़ी बोध और शोध दोनों को साथ में देख रही है और आज का जवान स्पीरीचुएलीटी और स्टार्टअप दोनों की काबिलियत को पहचानता है. पीएम ने इस मौके पर विकास के साथ विरासत और देव के साथ देश की संकल्पना को भी दोहराया. पीएम ने कहा कि संतो ने हमें सिखाया है कि समर्पण केवल सर्व सत्ता के सामने करना. पीएम ने यह भी कहा कि जड़ों से दूर गया समाज अपने सामर्थ्य को ही भूल जाता है. पीएम ने कहा कि दुनिया के लिए राष्ट्र एक राजनीतिक अवधारणा हो सकती है, हमारे लिए ये अध्यात्मिक अवधारणा है. पीएम ने प्रभुपाद जी और चैतन्य महाप्रभु के जीव मूल्यों को याद किया.

Advertisement

Advertisement

‘…वृंदावन, मथुरा का विकास भी होगा’

Advertisement

विकास की बातों को दोहराते हुए पीएम ने ऐतिहासिक विरासतों का भी जिक्र किया और उस दिशा में कदम बढ़ाने की वकालत की. इसी कड़ी में पीएम ने कहा कि देश में वंदे भारत भी चलेगी, वृंदावन और मथुरा का विकास भी होगा. पीएम ने ‘हरे कृष्णा, हरे कृष्णा, हरे कृष्णा’ कह कर अपने संबोधन को समाप्त किया. हरे कृष्ण आंदोलन को गौड़ीय आस्था का केंद्र बन चुका है.

Advertisement

कौन थे आचार्य श्रील प्रभुपाद?

Advertisement

प्रधानमंत्री ने आज इस मौके पर आध्यात्मिक गुरु श्रील प्रभुपाद जी के सम्मान में एक स्मारक टिकट और एक सिक्का भी जारी किया. पीएम ने कहा कि चैतन्य महाप्रभु ने ज्ञान मार्ग और भक्ति मार्ग दोनों को अहमियत दी. दरअसल आचार्य श्रील प्रभुपाद गौड़ीय मिशन के संस्थापक थे. श्रील प्रभुपाद ने वैष्णव संप्रदाय के सिद्धांतों के संरक्षण और प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मिशन ने चैतन्य महाप्रभु की शिक्षाओं और वैष्णव धर्म की विरासत के प्रचार प्रसार में अहम भूमिका निभाई है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

रतेरवाल सीड्स का नेपाल में सम्मान 

Report Times

बीजेपी ने तोडा गहलोत का किला राजस्थान से भी मुर्मू रही आगे

Report Times

कांग्रेस के नेताओं को लड़ने से ही फुर्सत नहीं, वे इस लड़ाई में गौ माता को भी भुला बैठे : दिलावर

Report Times

Leave a Comment