Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में हर महीने 300 यूनिट फ्री बिजली किन लोगों को मिलेगी, क्या आप हैं 5 लाख परिवार के दायरे में?

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में भजन लाल सरकार की ओर से अपना पहला बजट पेश किया गया. राजस्थान कि वित्त मंत्री दीया कुमारी ने विधानसभा में  लेखानुदान (बजट) पेश किया है. इस बजट में काफी सारी घोषणाएं की गई है. जिसमें आम लोगों से जुड़ी योजनाओं का ऐलान किया गया है. हालांकि, ऐलानों के बारे में समीक्षा करने की जरूरत है कि घोषणाएं आम लोगों के लिए कितने फायदेमंद है. या फिर घोषित योजनाएं के उपभोग के लिए प्रदेश की कितनी जनसंख्या के उसके दायरे में आ रही है. ऐसी ही एक योजना का ऐलान किया गया है. जिसमें कहा गया है कि राजस्थान के 5 लाख परिवारों को 300 यूनिट बिजली मुफ्त हर महीने दिया जाएगा.आपको बता दें, राजस्थान सरकार ने जिस 300 यूनिट बिजली हर माह मुफ्त देने की बात कही है. वह केंद्र के ‘प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना’ के तहत है. दरअसल, हाल ही में 1 फरवरी को केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा में जो बजट पेश किया गया था. उसमें घोषणा की गई थी कि देश में 1 करोड़ परिवार को मुफ्त में 300 यूनिट बिजली हर महीने मुफ्त दी जाएगी. इसी के तहत राजस्थान की भजन लाल सरकार प्रदेश में 5 लाख परिवारों को जोड़कर 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का फैसला किया है. यानी 5 लाख परिवारों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है.

Advertisement

Advertisement

मुफ्त 300 यूनिट बिजली के लिए क्या है शर्त

Advertisement

यह साफ है कि 300 यूनिट बिजली प्रतिमाह फ्री में पीएम सूर्योदय योजना के जरिए दी जाएगी. ऐसे में आपको जान लेना चाहिए कि आप इस योजना के दायरे में आते हैं या नहीं. और अगर आप इस दायरे में आते हैं तो आपको किस प्रक्रिया के तहत ये मुफ्त बिजली मिलेगी.  आपको बता दें, मुफ्त बिजली के लिए आपके घरों के ऊपर सोलर पैनल लगाया जाएगा.  सोलर पैनल लगाने से जो बिजली मिलेगी वह बिजली मुफ्त होगी. इसमें वह परिवार शामिल होंगे, जो अपने घर की छत पर सोलर ऊर्जा की व्यवस्था करते हैं. यह गरीब परिवार और मध्यम वर्गीय परिवार के लिए योजना है. इसमें वह लोग शामिल होंगे जिनकी इनकम ज्यादा नहीं है.

Advertisement

परिवार की सालाना आय 1.5 लाख तक है तो मिलेगा योजना का लाभ

Advertisement

300 यूनिट मुफ्त बिजली यानी पीएम सूर्योदय योजना का लाभ उन लोगों को मिलेगा जिनकी आय डेढ़ लाख (1.5 लाख) रुपये तक या उससे कम है. यानी अगर हर महीने आपके परिवार की आय 12500 रुपये तक है तो आपको इस योजना का लाभ मिल सकेगा. वरना आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं.

Advertisement

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Advertisement

सूर्योदय योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. इसे ऑनलाइन किया जा सकता है. जबकि पहले इसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप https://www.solarrooftop.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसमें आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेज जमा करने होंगे. वहीं, आवेदन के बाद आपका वैरिफेकशन किया जाएगा और आपके दस्तावेजों की जांच की जाएगी. अगर गलत दस्तावेज साबित होंगे तो आपका आवेदन रद्द किया जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

CM अशोक गहलोत के महंगाई हटाओ कैंप में छाए अरविंद केजरीवाल, जानिए क्या है माजरा?

Report Times

एमआई इंद्रधनुष का होली स्नेहमिलन और मासिक बैठक का आयोजन

Report Times

अस्पताल के OT तक कैसे पहुंचा संक्रमण, जिससे चली गई 18 लोगों की आंखों की रोशनी

Report Times

Leave a Comment