Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमेडीकल - हैल्थराजनीतिराजस्थानस्पेशल

आखिरकार राजस्थान में भजनलाल सरकार ने ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ का नाम बदलकर रखा ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना’

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने आखिरकार पूर्व की गहलोत सरकार की ‘चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ का नाम बदल दिया है. अब इस योजना का नाम राजस्थान में ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना’ करने का निर्णय लिया गया है. भजनलाल सरकार बनने के बाद से ही अशोक गहलोत ने अनुरोध किया था कि इस योजना को बंद न किया जाए. भले ही इसका नाम बदल दिया जाए लेकिन यह जनता के लिए योजना है इसलिए इसका नाम बदल दें लेकिन बंद न करें. अब भजनलाल सरकार ने अशोक गहलोत की बात को मानते हुए इसे बंद नहीं किया है लेकिन नाम बदल दिया गया है.

Advertisement

Advertisement

चिरंजीवी योजना का नाम बदलने के लिए सर्कुलर जारी

Advertisement

राजस्थान स्टेट हेल्थ एश्योरेन्स एजेन्सी द्वारा 19 फरवरी को एक सर्कुलर जारी किया गया जिसमें लिखा गया, बजट घोषणा 2024-25 की अनुपालना में प्रदेश में वर्तमान में संचालित स्वास्थ्य बीमा योजना का नाम ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना’ करने का निर्णय लिया गया है. अतः निर्णय की पालना करते हुए योजना का नाम ऑनलाइन पोर्टल तथा समस्त प्रिटिंग सामग्री/ हॉर्डिंग / बैनर / प्रचार-प्रसार सामग्री / अस्पतालों के काउंटर / प्रांगण इत्यादि पर तदनुसार परिवर्तित कर ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना’ लिखवाया जाना सुनिश्चित करें तथा भविष्य में किये जाने वाले समस्त पत्राचार में भी ‘मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना’ नाम का उपयोग किया जाएं. योजना की शेष शर्तें एवं प्रावधान यथावत रहेंगे.

Advertisement

बता दें, चिरंजीवी योजना का नाम बदल कर भले ही मुख्यमंत्री आयुष्मा आरोग्य योजना किया गया है लेकिन इसके नियम और शर्तों को पूर्ववत रखा गया है. इसमें किसी तरह का बदला नहीं किया गया है. हालांकि राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर ने कहा था कि राजस्थान में एक नई हेल्थ स्कीम लाई जाएगी. जिसमें केंद्र की आयुष्मान योजना को शामिल किया जाएगा. उन्होंने कहा था कि पिछली सरकार ने चिरंजीवी में बढ़ा-चढ़ाकर बोला है. उन्होंने कहा, इस योजना में 25 लाख रुपये देने की बात कही गई है लेकिन ये केवल लॉलीपॉप है. लेकिन इसमें 8 लाख रुपये से ज्यादा फायदा किसी को नहीं मिला.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा में बी.सी.बी.एफ. बैच का उद्घाटन

Report Times

35 लाख की डकैती का हुआ खुलासा, एसपी ने प्रेस कांफ्रेंस कर किया खुलासा

Report Times

इस दिन आएगा पुष्पा 2 का धमाकेदार टीजर, अल्लू अर्जुन मचाएंगे धमाल

Report Times

Leave a Comment