Report Times
latestOtherकरियरजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंधर्म-कर्मराजनीतिराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में बदली जाएंगी स्कूलों की इतिहास की किताबें, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने अकबर, सावरकर से लेकर भगत सिंह पर कही बड़ी बात

REPORT TIMES 

Advertisement

राजस्थान में शिक्षा मंत्री मदन दिलावर लगातार प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में कई बदलाव करने जा रहे हैं. मदन दिलावर जहां स्कूल में ड्रेस कोड को लागू करने की बात कही है. तो वहीं स्कूल में मां सरस्वती की मूर्ति और चित्र को अनिवार्य किया है. जबकि स्कूलों में प्रार्थना तक को बदलने की बात कही है. वहीं अब शिक्षा मंत्री ने कहा है कि वह स्कूल में चलने वाले इतिहास की किताबों को बदला जाएगा. शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बुधवार (31 जनवरी) को कई स्कूलों में औचक निरीक्षण किया है. इस दौरान जब उनसे पूछा गया कि क्या स्कूल के सिलेबस को सरकार बदलने जा रही? तो इस पर उन्होंने जवाब दिया कि हम सिलेबस नहीं बदल रहे हैं. लेकिन अगर किताब में आपकत्तिजनक चीजें होंगी तो उनको बदला जाएगा. शिक्षा मंत्री का इशारा इतिहास की किताबों को लेकर था.

Advertisement

Advertisement

मदन दिलावर ने कहा अकबर महान कैसे

Advertisement

अब तक हम आप सभी ने पढ़ा होगा कि अकबर मुगल शासक का सबसे महान राजा था. उसने पूरे भारत के सभी भागों पर राज किया था. इतिहास में कई युद्धों की बात आती है तो अकबर का नाम जरूर आता है. उसे किताबों और कई लेखों में महान राजा ही बताया गया है. हालांकि, राजस्थान के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि किताब में अकबर को महान राजा बताया गया है. यह सही नहीं है.

Advertisement

उन्होंने कहा कि

Advertisement
अकबर मीणा बाजार लगाकर बहन-बेटियों को उठाकर ले जाता था. तो ऐसे में वह महान कैसे हो सकता है. वह महाराणा प्रताब से युद्ध लड़ा था तो उसे महान कैसे बताया जा सकता है.
किताब कहते हैं कि सावरकर देशभक्त नहीं थे
मदन दिलावर ने मुद्दा उठाया कि कुछ किताबों में तो बताया गया है कि वीर सावरकर तो देशभक्त थे ही नहीं. इसे हम कैसे मान सकते हैं. उन्होंने यह भी कहा है कि कुछ किताबों में लिखा है कि भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद आतंकवादी थे. अगर ऐसी किसी तरह की बात किताब में लिखी होगी तो ऐसे अंश को हम हटाएंगे. बहरहाल, जिस तरह से मदन दिलावर ने इतिहास की किताबों में चीजों को हटाने की बात कही है. उससे साफ है कि राजस्थान के स्कूल में चलाए जा रहे इतिहास की किताबों को बदला जाएगा.
Advertisement

Related posts

पति-पत्नी ने खुद की जगह 3 को बनाया ‘स्टेफनी टीचर’! 5 साल तक नहीं गए स्कूल, लेते रहे सैलरी

Report Times

क्रिकेट : अंडर 19 वर्ल्डकप में भारत बना विजेता, इंग्लैंड को 14 गेंद शेष रहते लक्ष्य किया हासिल

Report Times

अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर चाहिए तो Okinawa कंपनी के सभी ई-स्कूटर की कीमत और बैटरी रेंज देखें

Report Times

Leave a Comment