Report Times
latestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशराजनीतिराजस्थानस्पेशल

लोकसभा चुनाव की डेट का एलान,19 अप्रैल से 7 चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, राजस्थान में 2 चरणों में होगी वोटिंग, इस दिन आएगा रिजल्ट

 REPORT TIMES 

Advertisement

देश में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज गया है। लोकसभा चुनाव कब होंगे आज शनिवार दोपहर 3 बजे इसका खुलासा हो गया। चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव 2024 की डेट का एलान किया। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार राजस्थान की 25 लोकसभा सीट के लिए 2 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण की 19 अप्रैल को व दूसरे चरण के लिए 26 अप्रैल को वोटिंग होगी।राजस्थान की 25 लोकसभा सीट की मतगणना व रिजल्ट 4 जून को घोषित किया जाएगा। चुनाव आयोग के लोकसभा चुनाव का शेड्यूल जारी करने के साथ ही राजस्थान सहित पूरे देश में आचार संहिता लग गई है। राजस्थान में बागीदौर विघानसभा सीट पर 26 अप्रैल को उपचुनाव भी होगा। राजस्थान में कांग्रेस-भाजपा ने कमर कस ली है। अभी तक भाजपा ने राजस्थान में 15 लोकसभा उम्मीदवार तो कांग्रेस ने सिर्फ 10 उम्मीदवारों का ऐलान किया है। 17वीं लोकसभा का सत्र 16 जून को खत्म हो रहा है। लोकसभा चुनाव 2014 और 2019 में कांग्रेस राजस्थान से एक भी सीट नहीं जीत पाई थी।

Advertisement

Advertisement

सीईसी से जारी चुनाव का पूरा शेड्यूल

Advertisement

अधिसूचना जारी, नामांकन शुरू – पहला चरण 20 मार्च, दूसरा चरण 28 मार्च
नामांकन दाखिल करने का अंतिम दिन – पहला चरण 27 मार्च, दूसरा चरण 4 अप्रैल
नामांकन पत्रों की जांच की तिथि – पहला चरण 28 मार्च, दूसरा चरण 5 अप्रैल
नामांकन पत्र वापसी का अंतिम दिन – पहला चरण 30 मार्च, दूसरा चरण 8 अप्रैल
मतदान/वोटिंग – 19 April and 26 April
मतगणना और रिजल्ट – 4 जून

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024 पहले चरण में 12 सीटों पर वोटिंग

Advertisement

पहले चरण में गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में वोटिंग।लोकसभा चुनाव 2024 दूसरे चरण में 13 सीटों पर वोटिंग

Advertisement

टोंक-सवाई माधौपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां में वोटिंग होगी।

Advertisement

26 अप्रैल को होंगे बागीदौरा विधानसभा में उप चुनाव

Advertisement

राजस्थान में बागीदौरा विधानसभा पर उपचुनाव की डेट का एलान हो गया है। लोकसभा के दूसरे चरण के संग ही बागीदौरा विधानसभा उपचुनाव भी होंगे। यानि की 26 अप्रैल को बागीदौरा सीट पर उपचुनाव होगा। कांग्रेस के दिग्गज नेता महेंद्रजीत मालवीय के भाजपा में शामिल होने के बाद बागीदौरा विधानसभा की सीट खाली हुई है।

Advertisement

इस बार बढ़ी मतदाताओं की संख्या

Advertisement

निर्वाचन विभाग ने मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन कर दिया है। राजस्थान में मतदाताओं की संख्या 5 करोड़ 32 लाख से अधिक हैं। इनमें शामिल 15 लाख 54 हजार से अधिक नए मतदाता पहली बार वोटिंग करेंगे। दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं की संख्या भी बढ़ी है।

Advertisement

लोकसभा चुनाव 2019 : राजस्थान में 2 चरणों में हुए थे चुनाव

Advertisement

2019 में 11 अप्रैल से 19 मई के बीच राजस्थान में 2 चरणों में लोकसभा चुनाव कराए गए थे। इनमें पहले चरण का चुनाव 29 अप्रैल को और दूसरे चरण का लोकसभा चुनाव 6 मई को आयोजित हुआ था। इन चुनावों के नतीजों की घोषणा 23 मई हुई थी।

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान: प्रदेश में रिटायरमेंट के बाद संविदा पर काम कर रहे लोगों की नौकरी हुई खत्म, सरकार का आदेश जारी

Report Times

चिड़ावा व आसपास के क्षेत्र में तेज बारिश का दौर

Report Times

चंपई को सरकार बनाने का न्योता, लेकिन महागठबंधन के विधायक हैदराबाद क्यों जा रहे?

Report Times

Leave a Comment