Report Times
Businessटॉप न्यूज़ताजा खबरेंसोशल-वायरल

Debit Card पर कैसे शुल्क तय करती है बैंक, कब और क्यों देना होता है चार्ज, जानें पूरी बात

Reporttimes.in

Advertisement

Debit Card: हमारे और आपके लिए आज के वक्त में डेबिट कार्ड बैंकिंग का एक अहम हिस्सा बन गया है. ये आपको कैश निकालने से लेकर पेमेंट करने तक की सुविधा देता है. हालांकि, डेबिट कार्ड की सुविधा के लिए बैंक के द्वारा सालाना आधार पर कुछ चार्ज किया जाता है. ये चार्ज अलग-अलग बैंकों का अलग-अलग हो सकता है. बैंक के द्वारा कुछ चार्ज डेबिट कार्ड के इस्तेमाल के बदले लिया जाता है. जबकि, कुछ चार्ज डेबिट कार्ड के परिस्थिति के हिसाब से लिया जाता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि बैंक के द्वारा किन-किन परिस्थियों में ग्राहकों से चार्ज वसूला जाता है. अगर नहीं तो हम आपकी मदद कर रहे हैं.

Advertisement

सालाना देना होता है रखरखाव का चार्ज

किसी भी बैंक के डेबिट कार्ड होल्डर को साल में एक बार कार्ड रखने के एवज में सालाना शुल्क देना पड़ता है. ये सामान्य रुप से 100 रुपये से लेकर 500 रुपये तक हो सकता है. हालांकि, शुल्क का निर्धारण बैंक के कॉर्ड कंपनी के साथ समझौते या अपने पॉलिसी के तहत फिक्स होती है.

Advertisement

कार्ड रिप्लेसमेंट करने के लिए भी देना होगा पैसा

किसी कारण से आपका एटीएम कार्ड टूट जाए, कहीं गुम या चोरी हो जाए या किसी भी समस्या के कारण अगर उसे रिप्लेस करना पड़ता है तो उसके बैंक शुल्क लेता है. हालांकि, कुछ बैंक अपने ग्राहकों को कुछ खास स्थिति में कार्ड के खराब होने पर रिप्लेसमेंट शुल्क में राहत भी देते हैं. सामान्य रुप से इसके लिए बैंक के द्वारा 100 से 300 रुपये तक चार्ज किया जा सकता है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

चिड़ावा : केवलदास मंदिर में हुआ रुद्र का अभिषेक

Report Times

UP: एक बाइक पर 7 युवकों ने किए खतरनाक स्टंट, पुलिस ने काटा 22 हजार का चालान

Report Times

Lok Sabha Election 2024: वोटिंग और नतीजों से पहले बीजेपी का खाता खुला, सूरत से मुकेश दलाल निर्विरोध जीते

Report Times

Leave a Comment