Report Times
Election specialpoliticsटॉप न्यूज़ताजा खबरेंसोशल-वायरल

Lok Sabha Election 2024: 220 स्टार प्रचारकों में जानिए कितनी हैं महिला स्टार प्रचारक

Reporttimes.in

Advertisement

Lok Sabha Election 2024 बिहार में लोकसभा चुनाव का प्रचार आरंभ हो गया है. पार्टियों द्वारा प्रत्याशियों को सिंबल भी आवंटित किया जा रहा है. राजनीतिक दलों ने चुनाव प्रचार को लेकर स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी कर दी है. हर दल ने स्टार प्रचारकों में महिलाओं को स्थान दिया है. पर, जिस प्रकार से महिलाओं को उम्मीदवार बनाने में कंजूसी बरती गयी, उसी प्रकार स्टार प्रचारकों में भी उन्हें पुरुष नेताओं की तुलना में कम जगह मिली. विभिन्न दलों के 220 स्टार प्रचारकों में महज 31 महिला ही स्टार प्रचारक बनायी गयी हैं. चुनाव प्रचार में भाजपा, जदयू, राजद, कांग्रेस, माले और हम ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है.

Advertisement

सबसे अधिक माले में महिला स्टार प्रचारक

Advertisement

राजनीतिक दलों द्वारा जारी स्टार प्रचारकों की सूची में माले ने सबसे अधिक सात महिलाओं को स्टार प्रचारक बना कर मैदान में उतारा है, तो राजद ने छह, भाजपा ने पांच, जदयू ने छह, कांग्रेस ने पांच और हम ने दो महिला स्टार प्रचारकों सूची में शामिल किया है. भाजपा के 40 स्टार प्रचारकों में महिला स्टार प्रचारक के रूप में रेणु देवी, स्मृति इरानी, धर्मशीला गुप्ता, निवदेता सिंह और निक्की हेंम्ब्रम को शामिल किया गया है. इधर, जदयू ने भी अपने 40 स्टार प्रचारकों में महिला स्टार प्रचारकों में लेसी सिंह, शीला कुमारी, कहकशां परवीन, मनोरमा देवी और कुमुद वर्मा को जिम्मेदारी सौंपी है. हालांकि, जदयू ने अपने दो चरणों के लिए कुछ प्रचारकों की जिम्मेदारी में परिवर्तन भी किया है.

Advertisement

राष्ट्रीय जनता दल अपने 40 स्टार प्रचारकों की सूची में छह महिला स्टार प्रचारों को जगह दी है. इसमें राबड़ी देवी, डा कांति सिंह, स्वीटी सीमा हेंम्ब्रम, अनिता देवी, उर्मिला ठाकुर और समता देवी शामिल हैं. कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों में पांच महिलाओं को जिम्मेदारी सौंपी गयी है. इसमें सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, मीरा कुमार, रंजीत रंजन और वीणा शाही शामिल हैं. माले की ओर से जारी 40 स्टार प्रचारकों की सूची में मीना तिवारी, शशि यादव, गीता मंडल, सुचेता डे, श्वेता राज, सरोज चौबे और मंजू प्रकाश के नाम शामिल है. हम पार्टी ने अपने 20 स्टार प्रचारकों में महिला प्रचारक के रूप में ज्योति देवी और पूजा सिंह को जिम्मेदारी सौंपी है.

Advertisement
Advertisement

Related posts

BJP को हराना सबसे बड़ी देशभक्ति… CM अरविंद केजरीवाल का केंद्र पर तीखा हमला

Report Times

बेटी की बिंदोरी:पहले पहनी पिता की पगड़ी और अब बहनों ने शादी से पहले पहनाया साफा, घोड़ी पर बैठाकर निकाली बिंदोरी

Report Times

खेतड़ी: कॉपर प्लांट तीन दिनों के लिए बन्द

Report Times

Leave a Comment