Report Times
BusinesslatestOtherटॉप न्यूज़ताजा खबरें

हवा से बात करेगी देश में बनने वाली बुलेट ट्रेन! जान‍िए क्‍या होगी टॉप स्‍पीड

Reporttimes.in

Advertisement

Bullet Train Project: एक द‍िन पहले खबर आई क‍ि साल 2026 में अहमदाबाद-मुंबई रूट पर बुलेट ट्रेन के चलने की उम्‍मीद है. इसके साथ ही आने वाले समय में अहमदाबार से द‍िल्‍ली के रूप पर भी बुलेट ट्रेन को चलाने की प्‍लान‍िंग चल रही है. इसके बाद दोनों शहरों की 12 घंटे की दूरी घटकर करीब साढ़े तीन घंटा रह जाएगी. इसके साथ ही इकोनॉमिक टाइम्स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार एक अध‍िकारी ने बताया क‍ि देश में स्वदेशी रूप से निर्मित बुलेट ट्रेन को तैयार क‍िया जाना शुरू कर दिया है. बुलेट ट्रेन 250 किमी प्रति घंटा की रफ्तार की गति को पार करने में सक्षम है.

Advertisement

बुलेट ट्रेन को वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर व‍िकस‍ित क‍िया गया है और यह 220 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार तक पहुंचने में सक्षम है. आने वाले समय में यह ट्रेन भारतीय रेलवे की किसी भी मौजूदा ट्रेन की गति को पार कर जाएगी. बताया गया क‍ि बुलेट ट्रेन के कोच को चेन्‍नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्टरी (ICF) डिजाइन कर रही है. इसमें घरेलू तकनीक और निर्माण को शामिल किया जाएगा. मुंबई- अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल प्रोजेक्‍ट के ल‍िए जपान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (JICA) ने पिलर के काम और भूमि अधिग्रहण को पूरा कर लिया है.

Advertisement

320 किमी की गति तक पहुंचने में सक्षम
बुलेट ट्रेनों में जापान की तकनीक का यूज क‍िया जाएगा. विशेष रूप से अहमदाबाद से मुंबई रूट के ल‍िए शिंकानसेन E5 सीरीज, जो 320 किमी प्रति घंटा की गति तक पहुंचने में सक्षम है. भारतीय रेलवे की तरफ से भी ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने पर फोकस क‍िया गया है. प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेनें मौजूदा बुलेट ट्रेनों की तुलना में और बेहतर प्रदर्शन करेंगी. देश में तैयार होने वाली बुलेट ट्रेन को नॉर्थ, साउथ और ईस्‍ट कॉर‍िडोर पर संचाल‍ित क‍िया जाएगा. इन ट्रेनों में ज्‍यादा स्वदेशी तकनीक और निर्माण का उपयोग किया जाएगा

Advertisement
Advertisement

Related posts

राजस्थान के कई शहरों में ED की टीम ने की छापेमारी, खनन और होटल कारोबारी के ठिकानों पर तलाशी

Report Times

कीटनाशक का स्वाद चखना 23 साल के युवक को पड़ा भारी, उल्टियां होने पर अस्पताल में करवाया भर्ती

Report Times

जयपुर में अचानक पहुंची प्रियंका गांधी, पायलट VS गहलोत की क्या सुलझ पाएगी गुत्थी

Report Times

Leave a Comment