Report Times
Otherटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशहैल्थ

फाइजर कोविड शॉट्स बच्चो को ओमीक्रॉन में भी कोरोना से बचाव , 68 प्रतिशत तक कम कर दिया

reporttimes

Advertisement

एक नए शोध से पता चलता है, कोविद -19 के साथ 5 से 11 सालीय बच्चों के टीकाकरण ने ओमीक्रोन वृद्धि के दौरान हॉस्पिटल में भर्ती होने में दो-तिहाई से अधिक की कमी की और गंभीर बीमारी से भी संरक्षित किया.

Advertisement

पिछले वर्ष अक्टूबर में, 5 से 11 साल की इनकमु के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक कोविड -19 टीकाकरण का लाइसेंस दिया गया था. कई माता-पिता अपने बच्चों को टीका लगाने में संकोच कर रहे हैं. यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्भूमिका एंड प्रिवेंशन के आंकड़ों के मुताबिक, 16 मार्च तक 5-11 साल की इनकमु के सिर्फ 27% बच्चों को टीके की दो खुराक मिली हैं. द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित शोध में यह भी पाया गया कि टीकाकरण ने 12 से 18 साल की इनकमु के बच्चों के बीच कोविड हॉस्पिटल में भर्ती होने को कम कर दिया और गंभीर बीमारी के विरूद्ध पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की.

Advertisement

“एक बच्चे के लिए कोविद -19 वैक्सीन प्राप्त करने का लक्ष्य गंभीर सार्स-कोव -2 संक्रमण को रोकना है, जिसमें हॉस्पिटल में भर्ती होना भी शामिल है,” बोस्टन चिल्ड्रन हॉस्पिटल के एड्रिएन रैंडोल्फ ने कहा. “इस अध्ययन से पता चलता है कि टीकाकरण 5 से 11 साल की इनकमु के बच्चों में इस जोखिम को काफी कम कर देता है. जबकि ओमीक्रोन टीकाकरण ने डेल्टा टीकाकरण की तुलना में हॉस्पिटल में भर्ती होने के विरूद्ध कम सुरक्षा दी, इसने दोनों रूपों में गंभीर बीमारी को रोका “उसने जारी रखा.

Advertisement

शोध में 12 से 18 साल की इनकमु के 918 किशोर और 5 से 11 साल की इनकमु के 267 बच्चे शामिल थे, जिन्हें संयुक्त प्रदेश भर में 31 बाल चिकित्सा हॉस्पिटलों में कोविड के साथ उपचार किया गया था. एक तुलनीय आयु के रोगी जो अन्य कारणों से हॉस्पिटल में भर्ती थे, उन्हें भी नियंत्रण के रूप में सूचीबद्ध किया गया था.

Advertisement
Advertisement

Related posts

निर्वाचन से जुड़े काम में लापरवाही पर कार्रवाई : दो बीएलओ को दिए कारण बताओ नोटिस और दो बीएलओ को 17 सीसी का नोटिस

Report Times

झुंझुनूं : 7 नए कॉरोना पॉजिटिव

Report Times

स्वामी विवेकानंद की पुण्यतिथि : श्री विवेकानंद मित्र परिषद कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि

Report Times

Leave a Comment