Report Times
Otherउत्तर प्रदेशझुंझुनूंटॉप न्यूज़ताजा खबरेंदेशप्रदेशराजस्थान

साइबर ठगी का नया तरीका: माेबाइल पर भेज रहे मैसेज, बिजली बिल बकाया है जमा न कराने पर रात 9:30 बजे कनेक्शन काट देंगे

reporttimes

Advertisement

साइबर ठगों ने ठगी का नया तरीका अपनाया है। वे बिजली उपभाेक्ताओं के मोबाइल पर बिजली बिल बकाया होने का मैसेज भेजकर ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं। ठगों की ओर से लोगों को डिस्कॉम के नाम से मैसेज भेजकर कनेक्शन काटने की चेतावनी देते हुए माेबाइल नंबर भेजकर उस पर कॉल करने के लिए कहा जाता है।

Advertisement

जिले में कई लोगों के पास इस तरीके के मैसेज आ रहे हैं। डिस्कॉम एसई आरएस शेखावत ने बताया कि डिस्कॉम इस तरह के मैसेज नहीं भेज रहा है। डिस्काॅम ने इस तरीके के कोई मैसेज भेजे ही नहीं हैं। कोई गिरोह बिजली कंपनियों के नाम से ऑनलाइन ठगी कर रहा है। संदेश मिलने के बाद यदि काई उपभोक्ता उस नंबर पर फोन करता है तो उसे ऑनलाइन भुगतान वेरिफिकेशन करने की बात कहते हुए प्ले स्टोर से एप डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। जबकि बिजली कंपनियां कभी भी ऑनलाइन भुगतान के वेरिफिकेशन के लिए फोन नहीं करती हैं।

Advertisement

ठगाें के मैसेज : असुविधा से बचने के लिए हमारे अधिकारी से बात करें
ढेवा का बास निवासी दयाराम के माेबाइल पर मैसेज आया। जिससे लिखा डियर कस्टमर याेअर इलेक्ट्रिसिटी पावर विल भी डिस्कनेक्ट टू नाइट 9:30 पीएम फराेम इलेक्ट्रिसिटी ऑफिस बिकाॅज याेअर प्रीविस मंथ बिल वाज नाेट अपडेट, प्लीज इमिडेटली कांटेक्ट विद ऑवर इलेक्ट्रिसिटी ऑफिसर्स माेबाइल नंबर 8178585418 थैक्यू… दयाराम का बिल बकाया नहीं था। इसलिए उसने लाइनमैन से संपर्क किया और उलाहना दिया कि बिल जमा हाेने के बाद कनेक्शन काटने का मैसेज कैसे आया है। इस पर लाइनमैन ने मैसेज मंगवाया ताे पता चला कि यह फ्राॅड मैसेज है।

Advertisement

शहर के न्यू हाउसिंग बाेर्ड में रहने वालीं संताेष देवी बिजली उपभोक्ता हैं। उनके मोबाइल पर मैसेज आया कि आपका बिजली कनेक्शन आज रात 9:30 बजे कट जाएगा। क्योंकि आपका पिछला बिजली बिल अपडेट नहीं हुआ है। कृपया तुरंत बिजली अफसर के माेबाइल नंबर 7908757135 पर संपर्क करिए। यह पूरा मैसेज इंग्लिश में था। जबकि उपभोक्ता का कोई बकाया नहीं था। फिर भी उन्होंने डिस्कॉम के एकाउंट्स ऑफिसर से संपर्क कर पूछताछ की तो हकीकत पता चली। इसके बाद दिए गए नंबर पर कॉल किया तो ठग ने ऑनलाइन एप डाउनलोड करने का झांसा दिया। मना करने पर फोन बंद कर लिया।

Advertisement
Advertisement

Related posts

सुबह पांच बजे अचानक आई तेज आवाज, मौत

Report Times

आपके लिए खुशखबरी (iPhone SE3) मॉडल 8 मार्च को लॉन्च होगा

Report Times

मामले, 24 घंटे में 1335 नए केस, 52 लोगों की मौत

Report Times

Leave a Comment