Report Times
latestOtherदेशराजनीति

भारत प्रमुख देशों में राजदूत नियुक्तियों के लिए तैयार है

REPORT TIMES

Advertisement

प्रणय वर्मा बांग्लादेश में भारत के अगले उच्चायुक्त होंगे, विक्रम दोराईस्वामी की जगह लेंगे, जिन्हें यूके में नया दूत बनाया गया है, इस मामले से परिचित लोगों ने मंगलवार को कहा।

Advertisement

लोगों ने कहा कि परिवर्तन कनाडा, जापान और न्यूजीलैंड सहित प्रमुख देशों में राजदूत नियुक्तियों की एक कड़ी का हिस्सा हैं। मई में विनय क्वात्रा के विदेश सचिव का पद संभालने के बाद ये पहली नियुक्तियां हैं।

भारतीय विदेश सेवा (IFS) के 1994 बैच के अधिकारी और वर्तमान में वियतनाम में दूत वर्मा के सितंबर में बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा से कुछ समय पहले ढाका में पद संभालने की उम्मीद है। भारत की “पड़ोसी पहले” नीति में बांग्लादेश के महत्व के कारण ढाका में पद महत्वपूर्ण है। वर्मा इससे पहले हांगकांग, सैन फ्रांसिस्को, बीजिंग, काठमांडू और वाशिंगटन में राजनयिक कार्य कर चुके हैं।

Advertisement

दोराईस्वामी, जिन्होंने उज्बेकिस्तान और दक्षिण कोरिया में भारतीय दूत और प्रधान मंत्री के निजी सचिव के रूप में कार्य किया है, ने पिछले दो वर्षों में भारत-बांग्लादेश संबंधों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। वह 30 जून को सेवानिवृत्त हुए गायत्री इस्सर कुमार के स्थान पर यूके जाने वाले हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Related posts

अप्रैल में 5 साल बाद ऐसी गर्मी, लू और तपिश से हुए बेहाल

Report Times

टोंक: दो सगी बहनों सहित 3 बच्चियों की तालाब में डूबकर मौत, पिता का रो-रोकर बुरा हाल

Report Times

एमपी के भोपाल में फिर फटा विधायक पांचीलाल का कुर्ता, आदिवासी न्याय यात्रा रोकने पर हंगामा

Report Times

Leave a Comment