Report Times
latestOtherकृषिटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थान

शेखावाटी सहित राजस्थान में मौसम फिर बदलने वाला है, प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रीय होगा

REPORT TIMES

Advertisement

शेखावाटी सहित राजस्थान में मौसम फिर बदलने वाला है। प्रदेश में मानसून एक बार फिर सक्रीय होगा। जिससे अंचल में फिर से बारिश का दौर शुरू होगा। जो हल्की तो कहीं भारी गति से बरसेगी। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र ने रिपोर्ट जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 8 सितंबर के बाद बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव क्षेत्र बनने से मानसून की गतिविधिी प्रदेश में फिर शुरू हो जाएगी। इस दौरान शेखावाटी सहित अधिकांश जगह बारिश होगी। जो कहीं कहीं भारी गति से भी होगी।

Advertisement

पहला सप्ताह सूखा, दूसरे में होगी बारिश
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार पहले सप्ताह भी मानसून कमजोर रहेगा। इस दौरान स्थानीय मौसमी गतिविधी की वजह से कुछेक जगह बारिश हो सकती है, लेकिन ज्यादातर इलाके सूखे ही रहेंगे। जिससे तापमान में भी बढ़ोत्तरी का दौर जारी रहेगा। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आरएस शर्मा ने बताया कि इसके बाद दूसरे सप्ताह से बारिश का असर फिर दिखाई देगा। इस दौरान प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर औसत से अधिक बारिश दर्ज होगी। बारिश का दौर शुरू होने के बाद आखिरी पखवाड़े में तापमान सामान्य से कम दर्ज होने की उम्मीद है।

Advertisement

Advertisement

शाम को बरसे बादलों ने घटाई गर्मी

Advertisement

इधर, सीकर, नीमकाथाना व झुंझुनूं के खेतड़ी, सूरजगढ़ सहित कई इलाकों में गुरुवार को भी बरसात हुई। जो बूंदाबांदी के रूप में तो कहीं झमाझम बरसी। बारिश से पिछले कुछ दिनों से बढ़ी गर्मी से हल्की निजात मिली। सीकर में इससे पहले दिनभर की तपन और उमस के बाद शाम को मौसम पलटा। काली घटाएं छाई और पलसाना के आस-पास के क्षेत्रों करीब तीस मिनट तक तेज बारिश हुई। बारिश के कारण जगह-जगह पानी भर गया और गर्मी और उमस से छुटकारा मिला।

Advertisement

किसानों को होगा फायदा

Advertisement

शेखावाटी में बुवाई से लेकर अब तक समय-समय पर बारिश होने के कारण खरीफ की फसलें लहलहा रही है। खरीफ की अगेती फसलों में दान

Advertisement
Advertisement

Related posts

‘हम लेस्बियन हैं…’ मुस्लिम टीचर संग भागी नाबालिग लड़की ने जारी किया वीडियो, बोली- बेवजह दंगा न करें

Report Times

हर बाधा पार कर चांद पर पहुंचा चंद्रयान, 41 दिन में पूरा हुआ अभियान

Report Times

मुख्यमंत्री को बदलने को लेकर राज्य मंत्री ओला ने कहा कि नो कमेंट, हम सब ही कांग्रेस के सिपाही

Report Times

Leave a Comment