Report Times
latestOtherजयपुरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंमौैसमराजस्थानस्पेशल

राजस्थान में मानसून की फिर एंट्री, जयपुर समेत 3 संभागों में बारिश

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान में आज अचानक मानसून बदल गया है। राजधानी जयपुर में बारिश होने से तेज गर्मी और उमस से राहत मिली है। अचानक हुई बारिश से राहगीर और दुपहिया वाहन चालक परेशान हो गए। जबकि प्रतापगढ़ के धरिवायद में कई जगह आकाशीय बिजली गिरने की सूचना है। मुंडला व गोठला में आकाशीय बिजली गिरी है। गोठड़ा में एक महिला और बालिका के झुलसने की खबर है। दोनो को हाॅस्पिटल में भर्ती कराया गया है। इलाज जारी है। मौसम विभाग के अनुसार मानसून सक्रिय होने से  भाद्रपद महीने में प्रदेश में मौसम के अलग-अलग रंग देखने को मिल रहे हैं। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के सक्रिय होने से कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। इसके साथ ही मानसून के अंतिम दौर में राज्य के किसी भी हिस्से में भारी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि, हल्की बारिश का दौर जारी रहेगा।

Advertisement

Advertisement

हल्की और मध्यम बारिश

Advertisement

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक कोटा, उदयपुर, बारां और झालावाड़ जिलों में कुछ जगहों पर बारिश के आसार हैं। शनिवार को जयपुर, अजमेर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभागों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। जोधपुर संभाग में भी हल्की बारिश हुई।   मौसम विभाग के मुताबिक  10 सितंबर को पूर्वी राजस्थान तो 10 और 11 सितंबर को पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावनाएं हैं। बारिश के अभाव में इन दिनों राजस्थान के सभी जगहों पर तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है।

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे तंत्र

Advertisement

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हो रहे तंत्र की वजह से राजस्थान में एक बार फिर बारिश का दौर शुरू हुआ है। विभिन्न जगहों पर हल्की से मध्यम तो कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। मानसून के फिर सक्रिय होने की उम्मीद किसानों के लिए अमृतमयी साबित होगी क्योंकि प्रदेश में बुवाई से लेकर अब तक समय-समय पर हुई अच्छी बारिश से खरीफ की फसलें लहलहा रही है। अगेती फसलों में दाने बनने की प्रकिया में इस समय फसलों को अतिरिक्त सिंचाई की आवश्यकता है। ऐसे में इस सप्ताह बारिश की संभावना से उन फसलों की बेहतरी की उम्मीद जग उठी है। हालांकि, कई जिलों में हल्की बारिश होने से भी बाजरे की फसल को नुकसान होने का अंदेशा है। क्योंकि किसानो की फसल पककर खेतों में खड़ी है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जारी

Report Times

सुरक्षा परिषद की सदस्यता पर हो विचार, भारत के बारे में दुनिया से पूछिए; अमेरिका दौरे से पहले बोले पीएम मोदी

Report Times

चिड़ावा : इस शिवालय के कीर्ति स्तम्भ पर अंकित है शिवलिंग

Report Times

Leave a Comment