Report Times
latestOtherकरियरटॉप न्यूज़ताजा खबरेंराजनीतिराजस्थानस्पेशल

गहलोत सरकार विधायकों और पूर्व विधायकों की विदेश यात्रा का खर्च उठाएगी, लगाई ये शर्त

REPORT TIMES

Advertisement

राजस्थान की गहलोत सरकार विधायकों और पूर्व विधायकों की विदेश यात्रा का एक लाख रुपये तक का खर्च उठाएगी। हालांकि, सरकार ने  इसके लिए शर्त भी लगाई है। विदेश यात्रा के लिए विधानसभा अध्यक्ष से अनुमोदन होना जरूरी है। इसे लेकर संबंधित संशोधन का कैबिनेट ने सर्कुलेशन के जरिए अनुमोदन कर दिया है। अब विधानसभा की कार्यवाही में संशोधन अनुमोदन हो सकता है। राजस्थान में 19 सितंबर से विधानसभा सत्र शुरू होने जा रहा है।

Advertisement

Advertisement

2019 में बढ़ा था विधायकों का वेतन

Advertisement

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में विधायकों को प्रति माह वेतन और निर्वाचन क्षेत्र भत्ते के रूप में एक लाख दस हजार रुपए मिल रहे हैं। यदि सभी तरह के भत्तों को जोड़ दिया जाए, तो वर्तमान में राजस्थान में विधायकों को करीब 2 लाख 37 हजार 500 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। प्रदेश में 2019 में आखिरी बार विधायकों का वेतन बढ़ाया गया था, जिसका सदन में किसी ने विरोध नहीं किया था। 2019 में विधायकों का वेतन 25 हजार रुपए से बढ़ाकर 40 हजार रुपए कर दिया था। निर्वाचन क्षेत्र भत्ता भी बढ़ाया गया था। पहले विधायकों को निर्वाचन क्षेत्र भत्ते के रूप में 50 हजार रुपए मिल रहे थे, जिसे बढ़ाकर 70 हजार रुपए कर दिया गया था। इसके अलावा विधायकों को वर्तमान में किराया भत्ता के रूप में भी प्रतिमाह पचास हजार रुपए मिल रहे हैं।

Advertisement

कई राज्यों से आगे राजस्थान

Advertisement

आपकों बता दें विधायकों को वेतन भत्ते दिए जाने के मामले में राजस्थान कई राज्यों से आगे हैं। हरियाणा, गोवा, पंजाब, झारखंड, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडू, कर्नाटक, सिक्किम, केरल, गुजरात, उडि़या, मेघालय जैसे राज्यों के मुकाबले राजस्थान के विधायकों को ज्यादा वेतन-भत्ते मिलते हैं। वहीं तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र जैसे राज्यों में विधायकों के वेतन-भत्ते राजस्थान से ज्यादा है।

Advertisement
Advertisement

Related posts

अमित शाह आज पटना में, बीजेपी प्रकोष्ठों की बैठक को संबोधित करेंगे

Report Times

अशोक गहलोत ने पेपर लीक मामले में SIT के समर्थन में कही ये बात, सांसदों के निष्कासन पर बोले – देश के लिए चिंता का विषय

Report Times

Ayodhya Ram Mandir: रामनवमी पर 20 घंटे होंगे रामलला के दर्शन, पास से दर्शन की व्यवस्था रहेगी निरस्त

Report Times

Leave a Comment